विज्ञापन

अशोकनगर पहुंचे CM यादव ! लूम चलाकर बनाई साड़ी तो बुनकरों ने कहा ये

CM Yadav in Ashok Nagar : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस साल जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) का त्योहार खास उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) भी इस उत्सव की उमंग में सराबोर नजर आ रहे हैं.

अशोकनगर पहुंचे CM यादव ! लूम चलाकर बनाई साड़ी तो बुनकरों ने कहा ये
अशोकनगर पहुंचे CM यादव ! लूम चलाकर बनाई साड़ी तो बुनकरों ने कहा ये

Janmashtami 2024 : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस साल जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) का त्योहार खास उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) भी इस उत्सव की उमंग में सराबोर नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में आज CM मोहन यादव अशोकनगर जिले की पर्यटन नगरी चंदेरी पहुंचे. फिर CM सबसे पहले यहां चंदेरी साड़ियों के बुनकरों से मिलने हैंडलूम पार्क पहुँचे. इस दौरान वे बुनकरों से रूबरू हुए और मोहम्मद इकबाल, रागिनी कोली, मोहम्मद अनस, कन्हैया कुमार से चर्चा की. इन्होंने लूम की कार्यशैली को समझा और किस तरह यह लूम चलाकर साड़ियां तैयार की जाती हैं, इसकी जानकारी लेने के बाद मुख्यमंत्री ने स्वयं लूम मशीन को चलाया.

CM  के पहुंचने के बाद जगी उम्मीद

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस हैंडलूम पार्क में पहुंचे थे लेकिन अब सीएम मोहन यादव के हैंडलूम पार्क पहुंचने और लूम पर बैठकर मशीन चलाने के बाद बुनकरों को एक उम्मीद जगी है कि सरकार उनके बारे में कुछ बेहतर सोचेगी. इस हैंडलूम पार्क को 24 ब्लॉकों में बांटा गया है और हर ब्लॉक में 10 लूम हैं. इस तरह यहां 240 बुनकरों को रोजगार मिलता है. लेकिन चंदेरी में बुनकरों की संख्या कहीं ज़्यादा है और आज भी ऐसे कई परिवार हैं जिनके पास जगह नहीं है और जो अपने रहने के कमरे में ही लूम लगाकर अपने परिवार की आजीविका चलाने को मजबूर हैं.

क्या बोले चंदेरी के साड़ी बुनकर

वहीं, हैंडलूम पार्क व्यापारियों के उपयोग में आता नजर आ रहा है. जब हैंडलूम पार्क के ब्लॉकों की नीलामी हुई तो लाखों रुपये में यह बोली लगी, जिसके बाद व्यापारियों ने इन ब्लॉकों को ले लिया और बुनकरों से यहां काम कराया जा रहा है. जबकि जिन बुनकरों के लिये यह पार्क तैयार किया गया था, वे आज भी तंगहाली के चलते अपने घरों में ही चंदेरी साड़ी बनाने का काम करते नजर आ रहे हैं. CM के आने के बाद बुनकरों ने कहा कि अब हमें उम्मीद जगी है कि आने वाले समय में हमारे हालात बदल सकते हैं.

चंदेरी के लिए CM यादव के अहम फैसले

CM यादव की तरफ से अशोकनगर के चंदेरी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कई बड़े एलान किए गए. चंदेरी को पर्यटन तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा. भगवान श्रीकृष्ण के चरण जहां-जहां पड़े हैं.... उन सभी स्थानों को तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है... इसमें चंदेरी को भी शामिल किया जाएगा. चंदेरी में एक नया हॉल बनाया जाएगा. साथ ही प्रदेश के हर नगरीय निकाय में गीता भवन का निर्माण किया जाएगा. पर्वतारोही मुस्कान को चार लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. परीक्षण के बाद नई सराय में एक नया कॉलेज खोला जाएगा. चंदेरी में रिक्त सहायक कार्यपालन यंत्री का पद जल्द ही भरा जाएगा.  बहादुर मुंगावली में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा. शिशुपाल गढ़ी कल्याण राय द्वार का मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा.

चंदेरी आकर जाहिर की दिल की खुशी

किला कोठी में 5 कक्ष बनाए जाएंगे. गीता भवनों के साथ जिलों के उपयुक्त ब्लॉकों में वृंदावन गांव बनाए जाएंगे. गेहूं और धान की तरह किसानों को दूध उत्पादन पर भी बोनस दिया जाएगा.10 गायों से ज़्यादा पालक किसानों को सरकार की तरफ से अनुदान दिया जाएगा. CM यादव ने कहा भगवान राम और लक्ष्मण की कृपा से धन्य चंदेरी की धरा आज मथुरा के रंग में रंग गई. यहां उल्लास और आनंद से सराबोर "जन्माष्टमी उत्सव" का साक्षी बन हृदय तृप्त हुआ. इस मौके पर ₹2.60 करोड़ लागत के विकास कार्यों का डिजिटल भूमिपूजन और ₹11.33 करोड़ के विकास कार्यों का डिजिटल लोकार्पण किया.

ये भी पढ़ें : 

CM यादव के आदेश पर स्कूलों में मनी जन्माष्टमी ! बच्चों को बताए श्री कृष्ण के उपदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें
अशोकनगर पहुंचे CM यादव ! लूम चलाकर बनाई साड़ी तो बुनकरों ने कहा ये
Good News MP gets Top Achiever Category in Citizen Services Award from Piyush Goyal for Business Reforms Action Plan-2022, CM Mohan Yadav congratulated
Next Article
Good News: बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान-2022 के लिए MP को टॉप अचीवर अवॉर्ड, CM मोहन यादव ने दी बधाई
Close