विज्ञापन
Story ProgressBack

ठेकेदार की दबंगई... स्कूल बिल्डिंग के लिए रोक दिया नहर का पानी, लोग जलसंकट से परेशान, अधिकारी मौन

CM Rise School News: सीएम राइज स्कूल निर्माण करने वाले ठेकेदार के द्वारा बिलगढ़ा बाँध परियोजना की नहर तोड़े जाने को लेकर जब जल संसाधन विभाग के एसडीओ (SDO) खेमराज चौधरी से NDTV ने बात की तो पहले वे अंजान बनते हुए नजर आये. जब उन्हें मौके की तस्वीरें दिखाई गई तो वे गोलमोल बातें कर अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते हुए नजर आये.

Read Time: 4 mins
ठेकेदार की दबंगई... स्कूल बिल्डिंग के लिए रोक दिया नहर का पानी, लोग जलसंकट से परेशान, अधिकारी मौन

CM Rise School: मध्यप्रदेश में आदिवासी बाहुल्य (Tribal Area) डिंडोरी जिले (Dindori District) के शहपुरा तहसील क्षेत्र अंतर्गत चरगांव में सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) का भवन निर्माण (Building Construction) चल रहा है. इस कार्य में ठेकेदार (Contractor) ने अपनी दबंगई दिखाते हुए नहर को तोड़ दिया और क्षेत्र की जनता के लिए छोड़े जा रहे नहर के पानी का इस्तेमाल भवन निर्माण में कर रहा है. इस समय ये कृत्य अमानवीय है क्योंकि जहां एक ओर नहर का पानी ठेकेदार भरपूर इस्तेमाल कर रहा है वहीं डिंडोरी जिले के कई गांव भीषण जलसंकट (Water Crisis) से जूझ रहे हैं. जल संकट को देखते हुए ही जिला प्रशासन के निर्देश पर जल संसाधन विभाग (Water Resource Department) के द्वारा जिले की सबसे बड़ी बिलगढ़ा बांध परियोजना (Bilgarha Dam Project) की नहरों में पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे कि इलाके के लोगों को पानी की किल्लत से निजात मिल सके. लेकिन सीएम राइज स्कूल निर्माण करने वाली कंपनी के ठेकेदार इस कीमती पानी का उपयोग भवन निर्माण में कर रहे हैं. इस मामले को लेकर इलाके के लोगों में काफी आक्रोश व्याप्त है.

MP News: ठेकेदार द्वारा तोड़ी और मोड़ी गई नहर

MP News: ठेकेदार द्वारा तोड़ी और मोड़ी गई नहर
Photo Credit: विजय तिवारी

आरोप : JCB से तोड़ दी नहर

शहपुरा तहसील के चरगाँव में 39 करोड़ 11लाख रूपये की लागत से सीएम राइज स्कूल का निर्माण किया जा रहा है. जिसका निर्माण मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग बोर्ड (Madhya Pradesh Police Housing Board) के ठेकेदार सांवरिया कंस्ट्रक्शन के द्वारा कराया जा रहा है.

MP News: इस तरह नहर के पानी को पाइप द्वारा निर्माण स्थल तक पहुंचाया जा रहा है

MP News: इस तरह नहर के पानी को पाइप द्वारा निर्माण स्थल तक पहुंचाया जा रहा है
Photo Credit: विजय तिवारी

स्थानीय लोगों का आरोप है कि ठेकेदार के लोगों के द्वारा बीते दिनों जेसीबी (JCB) मशीन से नहर को तोड़ दिया गया और नहर के पानी का उपयोग स्कूल के निर्माण में किया जा रहा है. नहर टूटने के कारण ग्रामीणों को पानी मिलना बंद हो गया जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है.
MP News: सीएम राइज स्कूल डिंडोरी की कार्य योजना

MP News: सीएम राइज स्कूल डिंडोरी की कार्य योजना
Photo Credit: विजय तिवारी

जल संसाधन विभाग के अधिकारी बने मूकदर्शक

सीएम राइज स्कूल निर्माण करने वाले ठेकेदार के द्वारा बिलगढ़ा बाँध परियोजना की नहर तोड़े जाने को लेकर जब जल संसाधन विभाग के एसडीओ (SDO) खेमराज चौधरी से NDTV ने बात की तो पहले वे अंजान बनते हुए नजर आये. जब उन्हें मौके की तस्वीरें दिखाई गई तो वे गोलमोल बातें कर अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते हुए नजर आये. बता दें कि बीते दिनों करौन्दी समेत आसपास के गांवों में नहर क्षतिग्रस्त होने के कारण सैंकडों लीटर पानी व्यर्थ में बहकर बर्बाद हो रहा था, उस वक्त भी जल संसाधन विभाग के अधिकारीयों पर नहर निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप लगे. लेकिन घोर लापरवाही के बाद भी जल संसाधन विभाग के अफसरों के खिलाफ कोई कार्यवाही न होना तरह-तरह के सवाल खड़े करता है.

वहीं चरगाँव में निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल में नहर के पानी के इस्तेमाल को लेकर जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त ने एसडीएम से जांच कराने के बाद उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है.
MP News: डिंडोरी में सीएम राइज स्कूल का निर्माण

MP News: डिंडोरी में सीएम राइज स्कूल का निर्माण
Photo Credit: विजय तिवारी

डिंडोरी जिले के सात विकासखंड में सीएम राइज स्कूल का चल रहा है निर्माण

आदिवासी बाहुल्य डिंडोरी जिले के सभी सात विकासखंड में सीएम राइज स्कूल का निर्माण किया जा रहा है ताकि जिले के गरीब आदिवासी छात्र छात्राओं को बेहतर शिक्षा हासिल हो सके. प्रदेश सरकार के द्वारा महानगरों के महंगे प्राइवेट स्कूल की तर्ज़ पर सर्व सुविधायुक्त सीएम राइज स्कूल का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे इलाके के छात्रों को पढ़ने के लिये दूसरे शहरों का रुख न करना पड़े और छात्र निःशुल्क बेहतर शिक्षा ग्रहण करें. वहीं दूसरी ओर सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण में गड़बड़ी के मामले आये दिन सामने आते रहते हैं. किसी सीएम राइज स्कूल के निर्माण में गुणवत्ता तो किसी में घटिया मटेरियल इस्तेमाल किये जाने की शिकायतें भी स्थानीय लोगों के द्वारा की गई है.

यह भी पढ़ें : जब चॉक थामकर टीचर बन गए कलेक्टर, IAS अफसर ने बच्चों को ये सिखाया, गुरुजी से पूछा कैसे पढ़ा रहें हैं?

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election Results: पिता बेटे को और बेटा पिता को नहीं दिलवा पाया बढ़त, ये है कमलनाथ-कांतिलाल की कहानी

यह भी पढ़ें : CM Rise School: IIM-IIT में ट्रेनिंग, 100% रिजल्ट, अनूपपुर के जनजातीय स्कूल का स्टडी मॉडल बना मिसाल

यह भी पढ़ें : Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर शुभ मुहूर्त से लेकर कथा, आरती, चालीसा तक जानिए सब कुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
ठेकेदार की दबंगई... स्कूल बिल्डिंग के लिए रोक दिया नहर का पानी, लोग जलसंकट से परेशान, अधिकारी मौन
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;