विज्ञापन
Story ProgressBack

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी बड़ी सौगात! अब शिवपुरी और गुना से भी उड़ेंगे हवाई जहाज

नागर विमानन मंत्रालय क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को प्रोत्साहित करने और क्षेत्र के लोगों के लिए हवाई यात्रा को किफायती बनाने के लिए 'उड़ान' योजना के तहत गुना और शिवपुरी हवाई अड्डों का विकास करेगा.

Read Time: 3 min
उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी बड़ी सौगात! अब शिवपुरी और गुना से भी उड़ेंगे हवाई जहाज

Madhya Pradesh News: गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के घोषित उम्मीदवार और वर्तमान में केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री (Union Minister for Civil Aviation and Steel) ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने बड़ी घोषणा करते हुए शिवपुरी और गुना संसदीय क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने कहा है कि गुना और शिवपुरी जिले में 45-45 करोड रुपए की लागत से जल्द ही हवाई अड्डे (Airport) का निर्माण कराया जाएगा.

लंबे समय से चल रही थी मांग

गुना-शिवपुरी में हवाई अड्डे की मांग लंबे समय से नागरिक विमानन मंत्रालय से की जा रही थी. वहीं बुधवार को केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने यह घोषणा गुना जिले के प्रवास पर उस समय की जब वो किसानों की बर्बाद फसल का जायजा लेने गुना पहुंचे थे. यह योजना उड़ान योजना (UDAN Scheme) के नाम से पहचान रखती है और इस योजना के तहत देशभर में कई जगह पर नए हवाई अड्डे (New Airport) बनाए जा रहे हैं.

टिकट मिलते ही सिंधिया की शिवपुरी को बड़ी सौगात

गुना और शिवपुरी हवाई अड्डों को आरसीएस उड़ान के तहत विकसित किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गुना शिवपुरी से टिकट घोषित हो चुका है और टिकट मिलते ही सिंधिया ने शिवपुरी और गुना को बड़ी सौगात दी है. अब शिवपुरी गुना में 45-45 करोड़ से एयरपोर्ट विकसित किए जाने की योजना है.

नागर विमानन मंत्रालय क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को प्रोत्साहित करने और क्षेत्र के लोगों के लिए हवाई यात्रा को किफायती बनाने के लिए 'उड़ान' योजना के तहत गुना और शिवपुरी हवाई अड्डों का विकास करेगा.

उड़ान 5.2 के तहत विकसित होगा शिवपुरी एयरपोर्ट 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में स्थित यह हवाई अड्डा मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत आता है. इस हवाई अड्डे की पहचान UDAN 5.2 के तहत 9-सीटर प्रकार के विमान के साथ की गई है. शिवपुरी से भोपाल के लिए नई स्टार्ट-अप एयरलाइन स्पिरिट एयर ने बोली लगाई है. एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए मंत्रालय ने 45 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण संचार प्रदान करने के लिए सहमति प्रदान कर चुका है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार संचार, नेविगेशन निगरानी (सीएनएस) / हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) और वैमानिकी सूचना सेवा (एएलएस) सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए सहमत हो गया है. इसके अलावा एएआई शिवपुरी हवाई अड्डे के लिए ओ एंड एम सेवा प्रदाता के रूप में नामित होने पर सहमत हो गया है. क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी में मदद के लिए गुना हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए भी 45 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. गुना हवाई अड्डा भी मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत आता है. इसे भी UDAN 5.2 के तहत चिन्हित किया गया है. 

इन्हें मिलेगी सुविधा

शिवपुरी, गुना और भोपाल सहित आसपास के क्षेत्रों के लोगों को शिवपुरी और भोपाल के बीच सीधी हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी. यात्रियों की निर्बाध आवाजाही के अलावा, इससे क्षेत्र की आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Gwalior News: सास ने पुलिस अफसरों से लगाई गुहार, कहा- मुझे मेरी बहू से बचा लो साहब!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close