विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Chhindwara News : दुर्लभ प्रजाति के कछुए और सांप की हो रही थी तस्करी, 3 गिरफ्तार

बड़चिचोली चौकी में चेकिंग के दौरान 3 युवकों के पास से दुर्लभ प्रजाति के दो मुंह वाले सांप और कछुआ पाए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी वन्य जीवों (Wild Life Smuggler) को महाराष्ट्र के काटोल के जंगलों से पकड़ कर ला रहे थे.

Read Time: 3 min
Chhindwara News : दुर्लभ प्रजाति के कछुए और सांप की हो रही थी तस्करी, 3 गिरफ्तार
छिंदवाड़ा:

Madhya Pradesh News : छिंदवाड़ा (Chhindwara) में दुर्लभ प्रजाति के जानवरों (Rare species) की तस्करी का मामला सामने आया है. बड़चिचोली चौकी में चेकिंग (Police Checking) के दौरान 3 युवकों के पास से दुर्लभ प्रजाति के दो मुंह वाले सांप और कछुआ पाए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी वन्य जीवों (Wild Life Smuggler) को महाराष्ट्र के काटोल के जंगलों से पकड़ कर ला रहे थे.

पुलिस ने दर्ज किया मामला

बड़चिचोली चौकी के पास चेकिंग के दौरान दुर्लभ प्रजाति (Rare species) के सांप और कछुए के साथ 3 आरोपी पकड़ाए गए हैं. पुलिस पूछताछ (Police Investigation) में तस्करों (Smuggler) ने बताया कि सांप और कछुआ काटोल के जंगल से ला रहे थे. पुलिस आरोपियों से अन्य तस्करों की भी जानकारी जुटा जा रही है.

सांप और कछुआ

सांप और कछुआ

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 संशोधन अधिनियम 2022 के शेड्यूल 1 के अंतर्गत दुर्लभ प्रजाति के सैंडबोआ दो मुंह वाले सांप और इंडियन फ्लेप शेल टर्टल (कछुए) को रखना अपराध की श्रेणी में आता है.

बता दें कि दो मुंह वाले सांप बेहद दुर्लभ प्रजाति के होते हैं. यह विलुप्ति की कगार पर हैं. इनकी संख्या घटती जा रही है. वहीं 12 नाखून वाले कछुए का उपयोग तंत्र-मंत्र की गतिविधियों में किया जाता है. तीनों आरोपियों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करके उन्हें हिरासत में ले लिया गया है.

दो मुंह वाले सांप और 12 नाखून वाले कछुए की तस्करी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

दो मुंह वाले सांप और 12 नाखून वाले कछुए की तस्करी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार


पुलिस के अनुसार 2.50 करोड़ रुपए है सांप की कीमत

टीआई (TI) अजय मरकाम ने बताया कि अभी भी लोगों में अंधविश्वास है. कुछ लोगों द्वारा 12 नाखून वाले कछुए का इस्तेमाल तंत्र-मंत्र के लिए किया जाता है. वहीं सांप का उपयोग शक्तिवर्धक दवाई बनाने में होता है. इस वजह से सेंड बोआ यानी दो मुंह वाले प्रजाति के सांप की अंतर्राष्ट्रीय कीमत लगभग 2.50 करोड़ रुपए है. वहीं इस कछुए की अनुमानित कीमत 50 हजार रुपए है.

यह भी पढ़ें : Sagar News : 6 फीट लंबे अजगर ने सियार को निगला, वन विभाग ने किया रेस्क्यू, देखिए पूरा वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close