विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावों को लेकर BJP की बैठक हुई खत्म, VD शर्मा ने कहा- अच्छे प्रत्याशी को लेकर हुआ मंथन

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राजनीतिक दलों की लोकसभा चुनावों ( Lok Sabha Elections) की तैयारियां जोरो शोरो से लगातार जारी है. ऐसे में सत्ताधारी दल BJP लगातार चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है. राजनीतिक दल चाहे कोई भी हो... उम्मीदवारों के चेहरे किसी भी पार्टी के लिए हार या जीत तय करने वाले सबसे महत्वपूर्ण मायने होते हैं.

Read Time: 6 min
लोकसभा चुनावों को लेकर BJP की बैठक हुई खत्म, VD शर्मा ने कहा- अच्छे प्रत्याशी को लेकर हुआ मंथन
लोकसभा चुनावों को लेकर BJP की बैठक हुई खत्म, VD शर्मा ने कहा- अच्छे प्रत्याशी को लेकर हुआ मंथन

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राजनीतिक दलों की लोकसभा चुनावों ( Lok Sabha Elections) की तैयारियां जोरो शोरो से लगातार जारी है. ऐसे में सत्ताधारी दल BJP लगातार चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है. राजनीतिक दल चाहे कोई भी हो... उम्मीदवारों के चेहरे किसी भी पार्टी के लिए हार या जीत तय करने वाले सबसे महत्वपूर्ण मायने होते हैं. ऐसे में जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में भारतीय जनता पार्टी जुटी हुई है. BJP कार्यालय में आज सुबह से ही कई बड़ी बैठकों का आयोजन किया गया .BJP ने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार तय करने के लिए रायशुमारी का दौर आज सुबह से ही शुरू किया. अलग अलग सीनियर नेताओं ने अलग अलग संभागों के लोकसभा सीटों के लिए रायशुमारी प्रदेश के पदाधिकारियों से की.आज चुनाव समिति की बैठक में 23 लोकसभा सीटों के संभावित दावेदारों के नामों के पैनल पर चर्चा हुई. 

कैसे तय किए जा रहे है नाम ? 

प्रदेश के तमाम पदाधिकारियों को एक फॉर्मैट के तहत नाम देने की बात कही गई. हर लोकसभा सीट से पदाधिकारियों से तीन-तीन नाम मांगे गए .पदाधिकारियों ने पर्चे में तीन संभावित उम्मीदवार जिनको वो देखते हैं उनके नाम लिख कर दिए. भोपाल (Bhopal) संभाग की ज़िम्मेदारी जयभान सिंह भवैया (Jaibhan Singh Bhavaiya)और मंत्री चैतन्य कश्यप (Minister Chaitanya Kashyap) को दी गई .जिन्होंने पदाधिकारियों से रायशुमारी कर संभावित नाम लिए. इन नामों को देखते हुए पैनल तैयार किए गए हैं. एक पैनल में 2-3 नामों को शामिल किया जा सकता है. इन नामों को लेकर लोकसभा प्रभारी और मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) दिल्ली जाएंगे. 

ये बैठक काफी मायनों में अहम है. बैठक के अंदर आगामी चुनावों को लेकर एजेंडे पर गंभीर रूप से चर्चा की गई है. चुनावों में जीत हासिल करने को लेकर जो हमार दृढ़ संकल्प है... उस पर व्यापाक तौर से कोर चर्चा की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में किस तरह से हर बूथ पर कम से कम 370 वोट लाया जाए... इस मुद्दें पर भी चर्चा की गई है. हर बूथ में 10% से ज़्यादा वोट बढ़ाना और मध्य प्रदेश में 58 से 68-70 वोट का जो संकल्प है... उसे पूरा करने के लिए अहम बिंदुओं पर चर्चा की गई है. - BJP प्रदेश अध्यक्ष VD शर्मा 

VD शर्मा 

BJP प्रदेश अध्यक्ष 

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल ?

रायशुमारी के दौर के बाद BJP कार्यालय में दो बैठकों का आयोजन हुआ .पहले कोर कमेटी की बैठक हुई उसके बाद प्रदेश चुनाव समिति की .कोर कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav), पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan), लोकसभा प्रभारी महेन्द्र सिंह (Lok Sabha in-charge Mahendra Singh), सह प्रभारी सतीष उपाध्याय ( Co-incharge Satish Upadhyay) , प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा (State President VD Sharma), पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Former Home Minister Narottam Mishra), डिप्टी CM राजेन्द्र शुक्ला (Deputy CM Rajendra Shukla), मंत्री राकेश सिंह (Minister Rakesh Singh) और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा (State Organization General Secretary Hitanand Sharma ) शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia ) को भी बैठक में शामिल होना था दिल्ली (Delhi) से सिंधिया स्पेशल प्लेन से रवाना हुए थे लेकिन भोपाल में ख़राब मौसम के चलते प्लेन लैंड नहीं हो सका इसलिए वो दिल्ली वापस लौट गए.

चुनावों को लेकर BJP जारी कर सकती है लिस्ट 

बैठक में पदाधिकारियों के दिए गए नामों को लेकर चर्चा हुई है. हालांकि एक पैनल में कई नाम शामिल हैं .अंतिम मुहर दिल्ली से ही लगेगी. मालूम हो कि दिल्ली में बुधवार को BJP MP के सीनियर नेताओं की केंद्रीय नेतृत्व से बैठक हो सकती है जिसमें अधिकांश नामों को लेकर चर्चा होगी. ये भी कहा जा रहा है कि बहुत जल्द ही BJP अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है. दिल्ली बैठक में नामों को लेकर फ़ैसला हो सकता है. पहली लिस्ट में छह से 7 सीटों के उम्मीदवारों के नाम BJP घोषित कर सकती है .इसमें मुख्य तौर पर ऐसी सीटों के नाम सबसे पहले आ सकते हैं जो फ़िलहाल ख़ाली हो चुकी है याने की ऐसी सीटें जहाँ के सांसद अब मध्य प्रदेश में विधायक बन चुके हैं नरेंद्र सिंह तोमर प्रह्लाद पटेल राकेश सिंह जैसे दिग्गज नेताओं की सीटें ख़ाली है .साथ छिंदवाड़ा को भी मुख्य फ़ोकस में रखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें - टीसी ने जनता एक्सप्रेस में यात्री को पीटा, सिर पर लगी गहरी चोट, आरपीएफ ने दर्ज किया मुकदमा

क्या BJP फिर अपनाएगी सांसद वाला दांव? 

कहा यह भी जा रहा है कि 15-17 सीटिंग सांसदों के टिकट काट सकते हैं. हालांकि इनमें वो सीटें भी शामिल हैं जो फ़िलहाल अभी सीनियर नेताओं के मध्य प्रदेश में विधायक बनने से ख़ाली हुई है. BJP उम्मीदवार चयन में ज़ोर आज़माइश लगाते हुए नज़र आ रही है .युवा और महिला चेहरे पर भी प्रदेश की 29 सीटों में से उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर मुख्य फ़ोकस BJP का हो सकता है/ उम्मीद तो ये भी है कि कई सीटों पर BJP बिलकुल नए चेहरे और चौंकाने वाले नाम लेकर आ सकती है .आज भोपाल संभाग की रायशुमारी में कई नेताओं के नाम निकलकर सामने आए हैं रायशुमारी के दौरान भोपाल की सीट्स प्रदेशाध्यक्ष VD शर्मा का भी नाम आया है. इसके अलावा पदाधिकारियों ने नरोत्तम मिश्रा जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी और पूर्व सांसद आलोक संजर का भी नाम प्रस्तावित किया है. हालांकि BJP कि इस मंथन और बुधवार को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में क्या कुछ फ़ैसले होते हैं. ये देखना तो ज़रूरी होगा ही लेकिन लोकसभा चुनाव की टिकट और उम्मीदवारों के नाम को लेकर BJP दोबारा चौंकाने वाले फ़ैसले ले सकती है जिसमें पार्टी माहिर है.

ये भी पढ़ें - Crime News: ग्वालियर में दहशत का माहौल, अक्षया हत्याकांड की मुख्य गवाह की मां पर हुई फायरिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close