विज्ञापन
Story ProgressBack

Sirmour Assembly Seat: त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी ने मारी बाजी, लगातार तीसरी बार विधायक बने दिव्यराज

रीवा जिले के सिरमौर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक दिव्यराज सिंह ने लगातार तीसरी बार विधानसभा का चुनाव जीत लिया है. उन्होंने बसपा प्रत्याशी वी.डी. पांडे को 13790 वोटों से और कांग्रेस प्रत्याशी रामगरीब वनवासी को 19315 वोटों से हराया है.

Read Time: 3 min
Sirmour Assembly Seat: त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी ने मारी बाजी, लगातार तीसरी बार विधायक बने दिव्यराज
बीजेपी प्रत्याशी दिव्यराज सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी वी. डी. पांडे को 13,790 वोटों से हराया है.

Sirmour Assembly Constituency: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (MP Assembly Election 2023) में बीजेपी ने 163 सीटों में जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया है. इस जीत में रीवा (Rewa) जिले की 7 सीटें भी शामिल हैं. वैसे तो जिले में कुल 8 सीटें हैं, लेकिन यहां की 1 सीट पर बीजेपी को हार झेलनी पड़ी है. जीती हुई सात सीटों में सिरमौर सीट (Sirmour Assembly Seat) भी शामिल है. जहां के विधायक दिव्यराज सिंह (MLA Divyaraj Singh) ने लगातार तीसरी बार इस सीट से जीत दर्ज करते हुए अपना दबदबा बनाए रखा है. आपको बता दें कि दिव्यराज सिंह रीवा राजघराने के युवराज भी हैं. उनके पिता और रीवा के महाराजा भी कई बार विधायक और पूर्व मंत्री भी रहे हैं. इस बार के चुनाव प्रचार में दिव्यराज सिंह के साथ ही उनके पिता पु्ष्पराज सिंह (Pushpraj Singh) ने भी जी तोड़ मेहनत की थी.

वहीं चुनावी नतीजों की बात करें तो, इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी दिव्यराज सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी वी. डी. पांडे (BSP Candidate V.D. Pandey) को 13,790 वोटों से हरा दिया है. सिरमौर की जनता ने दिव्यराज सिंह (BJP Candidate Divyaraj Singh) को 54875 वोट दिए, जबकि वी. डी. पांडे को 41085  वोट दिए. वहीं, पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रही कांग्रेस इस बार के चुनाव में तीसरे स्थान पर रही. कांग्रेस प्रत्याशी रामगरीब वनवासी (Congress Candidate Ramgarib Vanvasi) को 35560 वोट मिले.

2018 में भी दिव्यराज को मिली थी जीत

पिछले विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने दिव्यराज सिंह को टिकट दिया था. जबकि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष की पौत्रवधू और पूर्व सांसद व विधायक सुंदरलाल तिवारी की बहू डॉ. अरुणा विवेक तिवारी को चुनावी मैदान में उतारा था. वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी दिव्यराज सिंह को 49443 वोट देकर जिताया था. उधर, कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अरुणा विवेक तिवारी को 36042 वोट हासिल हो सके थे, और वह 13401 वोटों से हार गई थीं.

ये भी पढ़ें - BJP Central Observer: तीन राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों के नाम का ऐलान, मनोहर लाल जाएंगे मध्य प्रदेश, सर्वानंद छत्तीसगढ़

ये भी पढ़ें - Lokniti-CSDS Survey : बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार, इन वजहों से कांग्रेस के हाथ से फिसला "धान का कटोरा"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close