विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal: राजधानी के लोगों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, छापे में 6 क्विंटल मिलावटी पनीर और मावा हुआ जब्त

Polce Team Raid: भोपाल के मंगलवारा में  खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दबिश देकर 6 क्विंटल मिलावटी पनीर और मावा को जब्त किया है. जब्त किए गए पनीर और मावा को शीघ्र ही नष्ट कराया जाएगा.

Read Time: 3 min
Bhopal: राजधानी के लोगों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, छापे में 6 क्विंटल मिलावटी पनीर और मावा हुआ जब्त

Quintals Adulterated Cheese and mawa seized: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में लोगों की सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ हो रहा है. जिस मावे और पनीर का स्वाद लोग चाव ले रहे हैं, उसमें मिलावट की जा रही है. इसका खुलासा तब हुआ जब भोपाल की एक दुकान में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दबिश देकर जांच की. इसके बाद यहां से 6 क्विंटल मिलावटी पनीर और मावा को जब्त किया गया है. ये मामला राजधानी के मंगलवारा का है.

ये है मामला

बता दें कि प्रशासन को शिकायत मिली थी कि भोपाल के मंगलवारा महेंद्र मावा भण्डार में मिलावटी मावा और पनीर रखकर बेचा जा रहा है. इस शिकायत के बाद खाद्य सुरक्षा प्रशासन और थाना मंगलवारा पुलिस ने अपनी टीम के साथ इस दुकान में दबिश दी. यहां से 2 क्विंटल पनीर और 4 क्विंटल मावा को जब्त किया गया. पूछताछ में दुकानदार ने बताया कि इस मावे को ग्वालियर से लाया गया है. जांच टीम ने इसे जब्त कर लिया. खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दोनों खाद्य पदार्थों के सेम्पल लेकर कर राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा और जब्त किए गए इन पदार्थों को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रखा गया. 

ये भी पढ़ें आज और कल मोहन सरकार के मंत्रियों की ट्रेनिंग, वर्किंग सिस्टम से तनाव दूर करने तक जानिए क्या सिखाया जाएगा?

एक दिन में सौंपी जांच रिपोर्ट 

मध्यप्रदेश की खाद्य एवं औषधि प्रशासन की अधिकारी माया अवस्थी ने इन दोनों खाद्य पदार्थों के सेम्पल की जांच का प्रतिवेदन देने के निर्देश असफरों को दिए गए. जांच कर एक दिन में ही प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया. अफसरों ने बताया कि दोनों नमूने अवमानक पाए गए हैं. दोनों नमूनों में बी.आर. रीडिंग और आर.एम. मान मानक सीमाओं से अलग होना पाया गया. जिससे स्पष्ट होता है कि मावा और पनीर में दुग्ध वसा (milk fat)के स्थान पर अन्य किसी वसा की मिलावट की गई है. नमूने अवमानक पाए जाने के बाद जब्त किए गए पनीर और मावा को शीघ्र ही नष्ट कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें Chhindwara: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध होंगे छिंदवाड़ा के वन उत्पाद, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close