विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhojshala ASI Survey: सर्वे करते हुए बीत गए हैं 94 दिन, विवादित इमारत से मिले 11 अवशेषों को टीम ने किया सुरक्षित

Dhar Bhojshala News: भोजशाला में ASI के 94 वें दिन का सर्वे समाप्त हो गया. टीम को कुल 11 अवशेष मिले. इसके बाद दोनों पक्षों ने टीम से खास निवेदन किए.

Bhojshala ASI Survey: सर्वे करते हुए बीत गए हैं 94 दिन, विवादित इमारत से मिले 11 अवशेषों को टीम ने किया सुरक्षित
सर्वे करके अवशेष लेकर लौटी एएसआई की टीम

Kamal Masjid Survey Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिला में भोजशाला (Bhojshala) इमारत का सर्वे करते हुए भारतीय पुरातात्विक विभाग (ASI) को रविवार को कुल 94 दिन हो गए है. 94वें दिन टीम को विवादित इमारत से कुल 11 छोटे-बड़े अवशेष मिले. टीम ने सभी को सुरक्षित कर लिया. इसके बाद हिन्दू और मुस्लिम दोनों पक्षों ने एएसआई से दो मांगों को लेकर निवेदन किया. बता दें कि धार में भोजशाला और कमाल मौलाना मस्जिद (Kamal Maulana Masjid) को लेकर खड़े हुए विवाद और दोनों पक्षों के याचिका कर्ताओं के केस दर्ज करने के बाद एएसआई इस इमारत की सर्वे में पिछले 94 दिनों से लगी हुई है. 

एएसआई को मिले 11 अवशेष 

रविवार, 23 जून को सर्वे के 94वें दिन ASI के 4 अधिकारियों के साथ 34 मजदूर भोजशाला - कमाल मौलाना मस्जिद से कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुए. इस दौरान 9 घंटे तक सर्वे चला. सर्वे के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा किया. विवादित इमारत के बाहरी उत्तर पूर्वी कोने से उत्खनन के दौरान 11 छोटे-बड़े अवशेष प्राप्त हुए. इसमें 5 बड़े और 6 छोटे अवशेष मिले. टीम ने सभी अवशेषों को संरक्षित कर लिया.

Dhar Bhojshala Survey New Update

Dhar Bhojshala Survey New Update

याचिका कर्ताओं ने किए खास निवेदन

पूरे मामले में याचिका कर्ताओं ने सर्वे टीम से दो निवेदन किए. पहला, भोजशाला में दक्षिण पश्चिम और उत्तर में ही 50 मिटर के दायरे में सर्वे हुआ है. भोजशाला के मुख्य द्वार पूर्व की ओर भी 50 मीटर के दायरे में संरक्षण किया जाए. दूसरा, अभी के सर्वे और पूर्व में भोजशाला से निकले अवशेषों और मूर्तियों को जो धार किला, मांडू और अन्य स्थानों पर हैं, उन्हें यहां लाकर संग्रहालय बनाकर रखा जाए.

ये भी पढ़ें :- डकैती से पहले पुलिस का एक्शन ! धार जिले में धामाखेड़ी गैंग पर कसा शिकंजा

मुस्लिम पक्ष ने रखी अपनी बात 

खुदाई में मिले अवशेषों को लेकर मुस्लिम पक्ष ने कहा, 'उत्तर पूर्वी कोने में जो ओटले बने थे, जो एएसआई द्वारा ही बनाए गए थे और उस पर फेंसिंग कर बिल्डिंग के कुछ पार्ट्स रखे थे, उन्हें पूरी तरह हटा दिया गया. वहीं पर खुदाई में कुछ इंसानी हड्डियां और अवशेष मिले हैं. जबकि मस्जिद और मजार के आसपास यहां कब्रिस्तान है, जहां कई लोगों को दफन किया गया है. हमने पहले भी आपत्ति दर्ज कराई थी और आज भी कर रहे है.'

ये भी पढ़ें :- Accident: निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड के काम के दौरान ढहा सीवर, सड़क पर खड़े बच्चे और बाइक गिरे नाले में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
Bhojshala ASI Survey: सर्वे करते हुए बीत गए हैं 94 दिन, विवादित इमारत से मिले 11 अवशेषों को टीम ने किया सुरक्षित
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;