विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी ने उठाया सामाजिक अन्याय का मुद्दा, कहा-90 प्रतिशत आबादी को नहीं मिल रहा हक

Bharat Jodo Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शाजापुर में कहा कि देश के संस्थानों में सामाजिक अन्याय हो रहा है. शीर्ष पदों पर कुछ सीमित लोग बैठे हुए हैं, जबकि 90 फीसदी जनता आज भी इससे वंचित है.

Read Time: 3 min
राहुल गांधी ने उठाया सामाजिक अन्याय का मुद्दा, कहा-90 प्रतिशत आबादी को नहीं मिल रहा हक
फाइल फोटो

Bharat Jodo Nyay Yatra in Madhya Pradesh: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि देश के हर संस्थान में सामाजिक अन्याय (Social Injustice) हो रहा है. उन्होंने दावा किया कि 90 प्रतिशत आबादी वाले पिछड़े, दलित और अन्य श्रेणियों के सदस्य किसी भी प्रमुख पद पर नहीं हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) शनिवार को अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक खुली जीप पर बैठकर एक सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, 'इस देश में पिछड़े वर्ग के लोगों की आबादी कितनी है? यह 50 प्रतिशत है, फिर दलित 15 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (एसटी) आठ प्रतिशत और अल्पसंख्यक 15 प्रतिशत हैं, जो कुल लगभग 90 प्रतिशत होता है. जबकि कंपनियों के शीर्ष पदों पर इस 90 प्रतिशत वर्ग से संबंधित एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा.''

उन्होंने कहा, "इसी तरह, यदि आप नौकरशाही को देखें, तो केंद्र में 90 आईएएस अधिकारी पूरे देश का बजट आवंटित करते हैं. मध्य प्रदेश में भी 60-70 आईएएस अधिकारी राज्य का बजट आवंटित करते हैं. अगर आप सूची पर नजर डालें तो आपको 90 फीसदी वर्ग का एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा. अगर कोई है भी तो वह छोटे बजट वाला कोई छोटा-मोटा मंत्रालय ही देख रहा होगा.'' गांधी ने कहा कि इसलिए इसे सामाजिक अन्याय कहा जाता है और यह हर संस्थान में हो रहा है.

शीर्ष पदों पर 3-4 फीसदी लोगों का कब्जा

राहुल गांधी ने कहा कि इसी तरह निजी अस्पतालों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के मालिकों की सूची में 90 फीसदी वर्ग का एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा. उन्होंने दावा किया कि इन संस्थानों में आपको कोई दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक वर्ग का व्यक्ति नहीं मिलेगा. उन्होंने आरोप लगाया, 'देश में हो यह रहा है कि तीन से चार फीसदी लोगों ने (सत्ता/संसाधनों पर) कब्जा कर लिया है और उस वर्ग में कोई घुस ही नहीं सकता. 30-40 नौकरशाह, आईएएस अधिकारी वहां हैं जो सभी निर्णय लेते हैं.'

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि पटवारी, पुलिस और अन्य पदों के लिए सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के पेपर लीक होने से गरीबों के बच्चों को काफी परेशानी होती है जबकि 3-4 प्रतिशत वर्ग के बच्चों को परीक्षा के प्रश्न पत्र उनके फोन पर मिलते हैं और वे केवल उसमें दिए पांच प्रश्नों की तैयारी करते हैं. उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर लोगों को धर्म, जाति और भाषा के आधार पर आपस में लड़ाने का भी आरोप लगाया.

उज्जैन पहुंची यात्रा

इस दौरान शाजापुर में राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी भी मौजूद रहे. गांधी की यात्रा बाद में उज्जैन पहुंची, जहां मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ उनके साथ भगवान शिव की पूजा करने के लिए महाकालेश्वर मंदिर गए. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, गांधी ने राज्य और देश के लोगों की प्रगति के लिए प्रार्थना की.

ये भी पढ़ें - Shajapur News: कांग्रेस की यात्रा में लगे मोदी-मोदी के नारे, भाजपाइयों ने राहुल को भेंट दिए आलू, 'गांधी' बोले- थैंक यू

ये भी पढ़ें - पूर्व CM शिवराज ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा-जो खुद दिशाहीन हैं वो देश को कैसे दिशा देंगे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close