विज्ञापन
Story ProgressBack

Balaghat: पिछले तीन साल से नहीं मिला बांस कटाई का बोनस, मजदूरों ने दी काम बंद करने की चेतावनी

Bamboo Cutting Bonus: बांस कटाई के बोनस के लिए मजदूर वन विभाग के कार्यालय के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं. इन मजदूरों ने साल 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में बांस की कटाई की थी. जिसका बोनस करीब 24 करोड़ रुपये हो रहा है.

Read Time: 3 min
Balaghat: पिछले तीन साल से नहीं मिला बांस कटाई का बोनस, मजदूरों ने दी काम बंद करने की चेतावनी

Bamboo Cutting Bonus: मध्य प्रदेश के बालाघाट (Balaghat) में बांस काटने वाले मजदूर (Workers) पिछले तीन साल के बोनस (Bonus of Bamboo Cutting) के लिए भटक रहे हैं. इन मजदूरों में महिला और पुरुष दोनों तरह के मजदूर शामिल हैं. यह मामला बालाघाट के दक्षिण उत्पादन वन मंडल का है. जहां लोगुर वन परिक्षेत्र (Logur Forest Range) में करीब दर्जन भर गांव के 900 से अधिक मजदूरों ने बांस की कटाई की थी. जिसका करोड़ों का बोनस अब तक इन मजदूरों को नहीं मिल सका है. बता दें कि बांस कटाई के लिए सरकार (Madhya Pradesh Governmant) मजदूरों को शत-प्रतिशत बोनस देती है.

करोड़ों के बोनस का है मामला

बांस कटाई के बोनस के लिए मजदूर वन विभाग के कार्यालय के चक्कर काटने के लिए मजबूर हैं. इन मजदूरों ने साल 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में बांस की कटाई की थी. जिसका बोनस करीब 24 करोड़ रुपये हो रहा है. जिसमें से विभाग की ओर से 8 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है. जबकि 7 करोड़ के बोनस भुगतान का प्रमाणक ट्रेजरी में लगा है, जिसके भुगतान की उम्मीद जल्द ही है. इस बाद बाकी बचे 9 करोड़ रुपये का भुगतान अब भी लंबित है. जिसकी मांग मजदूर लगातार कर रहे हैं.

मजदूरों ने काम बंद करने की दी चेतावनी

बोनस नहीं मिलने के चलते अब मजदूरों ने काम नहीं करने की चेतावनी दी है. मजदूरों का कहना है कि बोनस के लिए वे लगातार अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों द्वारा बात को लगातार टाला जा रहा है. बता दें कि इन मजदूरों में से प्रत्येक को 50 हजार से 1 लाख रुपये का बोनस मिलना है. जिसके लिए मजदूरों ने मंगलवार को सीसीएफ से भेंट की. इस दौरान मजदूरों ने बोनस नहीं मिलने पर बांस और लकड़ी कटाई बंद करने की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें - गांधी सागर अभ्यारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, भोजन के लिए लाए जा रहे 1400 हिरण-चीतल

ये भी पढ़ें - जिस गांव ने आज तक नहीं देखी बिजली की रोशनी, वहां उम्मीद की किरण बना अदाणी फॉउंडेशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close