विज्ञापन
Story ProgressBack

गांधी सागर अभ्यारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, भोजन के लिए लाए जा रहे 1400 हिरण-चीतल

Cheetahs New Home: कूनो नेशनल पार्क के बाद मंदसौर में स्थित गांधी सागर अभ्यारण्य चीतों का नया ठिकाना बनने जा रहा है. चीतों के भोजन के लिए अभ्यारण्य में हिरण और चीतल लाए जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
गांधी सागर अभ्यारण्य बनेगा चीतों का नया ठिकाना, भोजन के लिए लाए जा रहे 1400 हिरण-चीतल
चीतों के भोजन के लिए हिरण और चीतल की पहली खेप गांधी सागर अभ्यारण्य में पहुंच चुकी है.

Restoration of Cheetahs in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) में स्थित गांधी सागर अभ्यारण्य (Gandhi Sagar Sanctuary) चीतों का नया ठिकाना (New Home of Cheetah) बनने जा रहा है. इसके लिए प्रक्रिया तेज कर दी गई है. बता दें कि बीते वर्ष मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीतों के सफल पुनर्स्थापन (Successful Restoration of Cheetahs) के बाद से गांधी सागर अभ्यारण्य को चीतों के दूसरे घर के रूप में तैयार किया जा रहा है. इसके लिए तैयारी अंतिम चरणों में है. इस अभ्यारण्य में चीतों के लिए करीब 64 वर्ग किमी का बाड़ा बनाया गया है. इसके साथ ही चीतों के लिए हिरण और चीतल भी लाए जा रहे हैं. 

चीतल और हिरण की पहली खेप में कान्हा नेशनल पार्क से मंगलवार को 23 चीतल और हिरण लाए गए हैं. जिन्हें सफलतापूर्वक स्वस्थ अवस्था में 90 हेक्टेयर में फैले वन्य जीवों के शाकाहारी बाड़े में छोड़ दिया गया है. यह कार्य वन्य प्राणी पशु चिकित्सक की निगरानी में किया जा रहा है. 

लाए जाएंगे 1400 चीतल-हिरण

बता दें कि गांधी सागर अभ्यारण्य में चीतों के लिए तकरीबन 1400 चीतल और हिरण लाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को 23 चीतल-हिरण अभ्यारण्य के शाकाहारी जीवों के बाड़े में छोड़े गए हैं. ये चीतल-हिरण कान्हा नेशनल पार्क से लाए गए हैं. माना जा रहा है कि अगले माह गांधी सागर अभ्यारण्य चीतों का दूसरा ठिकाना बन जाएगा. फरवरी अंत तक या मार्च महीने में पूरी तैयारियों के बाद चीतों को यहां लाने का कार्य प्रस्तावित है.

इन जगह से आएंगे हिरण और चीतल

गांधी सागर अभ्यारण्य के एसडीओ राजेश मंडवालिया ने बताया कि चीतों के भोजन के लिए लगभग 1400 चीतल-हिरन यहां लाए जाएंगे. पहली खेप में कान्हा नेशनल पार्क से चीतल और हिरण लाए गए हैं. उन्होंने बताया कि कान्हा नेशनल पार्क से 500 चीतल-हिरन लाए जाएंगे. जबकि भोपाल वन विहार से 250, राजगढ़-नरसिंहगढ़ अभ्यारण्य से 250 और शाजापुर से 400 कृष्ण मृग लाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - कौन हैं MP के निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर? जिन्हें मिला अर्जुन अवॉर्ड

ये भी पढ़ें - राष्ट्रपति से ऐश्वर्य, प्राची, सुशीला को अर्जुन पुरस्कार और शिवेंद्र को मिला द्रोणाचार्य अवॉर्ड, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close