विज्ञापन
Story ProgressBack

Budhani: मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा क्षेत्र पर सबकी नजर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज के इस्तीफे के बाद बढ़ी हलचल

Budhani Assembly Seat: बुधनी विधानसभा क्षेत्र को छोड़ते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान बेहद भावुक हो गए थे. विधानसभा चुनाव 2023 में बुधनी सीट से विधायक चुने गए पूर्व सीएम को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा, क्योंकि वो सांसद या विधायक में से किसी एक पद ग्रहण कर सकते थे.

Budhani: मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा क्षेत्र पर सबकी नजर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज के इस्तीफे के बाद बढ़ी हलचल
शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

 Budhani Assembly Seat: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बुधनी विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद अब हर किसी की नजर संभावित उम्मीदवार और आगामी उपचुनाव पर है. लोकसभा चुनाव में विदिशा लोकसभा सीट से रिकॉर्ड मतों से जीतकर सांसद निर्वाचित निर्वाचित हुए हैं.

बुधनी विधानसभा क्षेत्र को छोड़ते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान बेहद भावुक हो गए थे. विधानसभा चुनाव 2023 में बुधनी सीट से विधायक चुने गए पूर्व सीएम को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा, क्योंकि वो सांसद या विधायक में से किसी एक पद ग्रहण कर सकते थे. 

शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद बुधनी सीट पर चुनाव होना तय

केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे के बाद बुधनी सीट पर उपचुनाव होना तय हो गया है. सवाल यही है कि उपचुनाव में भाजपा यहां से किसे अपना उम्मीदवार बनाती है. कई नेता इस सीट पर अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. बता दें, बुधनी विधानसभा क्षेत्र विदिशा संसदीय क्षेत्र के तहत आता है और दोनों ही भाजपा के गढ़ माने जाते हैं.

अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 10 जुलाई को उपचुनाव के लिए होगा मतदान

इससे पहले छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे कमलेश शाह ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था. अब वहां भी 10 जुलाई को वहां मतदान होना है. भाजपा ने कमलेश शाह को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया है, तो वहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, लेकिन कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

भाजपा ने बुधनी के लिए भी दो प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं. सोमवार शाम को पार्टी ने छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के प्रचार के लिए 35 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. वहीं, कांग्रेस भले ही उम्मीदवार नहीं तलाश पाई हो, लेकिन अमरवाड़ा के लिए दो प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं.

अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह ने किया नामांकन

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अमरवाड़ा विधानसभा पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को एसडीएम ऑफिस पहुंचकर भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह ने सीएम डा. मोहन यादव की मौजदूगी मेैं नामांकन दाखिल किया. 10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना के बाद उपचुनाव के नतीजे आएंगे.

7 राज्यों में 10 जुलाई को विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में उपचुनावों का दौर शुरू हो रहा है. अमरवाड़ा में चुनाव कार्यक्रम घोषित हो चुका है. आने वाले दिनों में बुधनी सीट का भी चुनावी कार्यक्रम घोषित हो सकता है. इसके अलावा विजयपुर और बीना से कांग्रेस विधायकों ने भाजपा की सदस्यता ले ली है. उनके इस्तीफा देने के बाद वहां भी चुनाव होने तय हैं.

ये भी पढ़ें-Amarwara Bypolls: भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह ने किया नामांकन, छिंदवाड़ा में सीएम मोहन ने भरी हुंकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP में युवक के पेट से निकली डेढ़ फीट की लौकी, पूरा मामला जानकर चौंक जाएंगे आप भी
Budhani: मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा क्षेत्र पर सबकी नजर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज के इस्तीफे के बाद बढ़ी हलचल
33 Train Cancelled From Khandwa Railway passengers please pay attention routes of many changed check list here
Next Article
रेलवे यात्री कृपया ध्यान दें! खंडवा रेलवे से गुजरने वाली 33 ट्रेनें रद्द, कई के बदले गए मार्ग, यहां चेक करें लिस्ट
Close
;