विज्ञापन

Hartalika Teej Fast 2024: तरकीबें...ऐसा क्या खाएं कि हरतालिका तीज व्रत में न भूख लगेगी न प्यास!

Hartalika Teej Vrat 2024 Tips: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को प्रत्येक वर्ष हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. हरतालिका तीज के दिन विवाहित और अविवाहित दोनों महिलाएं निर्जला उपवास रखती है यानी बिना कुछ खाए और पानी का एक बूंद ग्रहण किए पूरे दिन व्रत रखती हैं.

Hartalika Teej Fast 2024: तरकीबें...ऐसा क्या खाएं कि हरतालिका तीज व्रत में न भूख लगेगी न प्यास!
प्रतीकात्मक तस्वीर

Tips To Savior From Thirst & Hunger: पतियों की लंबी उम्र के लिए भारतीय महिलाएं दिन भर भूखी और प्यासी रहकर कठिन तप रखती हैं. सनातन धर्म को मानने वाली महिलाओं के लिए हरतालिका तीज के व्रत को सभी व्रतों में महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसे कुंवारी कन्याओं और विवाहित महिलाओं के लिए दोनों रखती हैं. 

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को प्रत्येक वर्ष हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. हरतालिका तीज के दिन विवाहित और अविवाहित दोनों महिलाएं निर्जला उपवास रखती है यानी बिना कुछ खाए और पानी का एक बूंद ग्रहण किए पूरे दिन व्रत रखती हैं.

सरगी में क्या खाएं कि पूरे दिन भूख और प्यास न लगे?

कठिनतम व्रतों में से एक हरतालिका तीज व्रत से पूर्व प्रत्येक वर्ष व्रती विवाहित और अविवाहित महिलाएं के मन में यह संशय रहता है कि व्रत से एक दिन पहले या सरगी में ऐसा क्या खाया जाए, जिससे व्रत वाले दिन प्यास न लगे और ऊर्जा बरकरार रहे, लेकिन यह रहस्य हर बार रहस्य बनकर रह जाता है. 

दही खाने से व्रती को भूख और प्यास से मिलती है राहत!

जानकारों की मानें तो हरतालिका व्रत से एक दिन पहले सरगी में दही शामिल करने से भूख और प्यास कम लगती है. दही खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं, दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट में बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं और यह मांसपेशियों में खिंचाव जैसी स्थिति से भी बचाती है.

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और दिनभर पूजा-पाठ में व्यस्त रहती हैं. इस व्रत में महिलाएं पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूजा-अर्चना करती हैं. सोलह श्रृंगार कर महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं.

दही सेवन से व्रती की प्रोटीन संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं

व्रत से पहले यानी सरगी में दही का सेवन करने से व्रती की प्रोटीन संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं, इससे लंबे समय तक शरीर को ऊर्जा मिलती है. दही में मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं. वहीं, दही शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है. यह गर्मियों में खास तौर पर फायदेमंद होता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है.

 सरगी में दही लेने से प्यास की संभावना क्षीण होती है 

माना जाता है कि व्रत से एक दिन पहले सरगी में दही खाने से व्रती को प्यास लगने की संभावना क्षीण होती है. इसके अलावा सरगी में खीरे के इस्तेमाल भी अच्छा होता है, क्योंकि खीरा भी शरीर में पानी का स्तर सही रखता है और व्रती को डिहाइड्रेट नहीं होने देता. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में करीब 95 से 96 फीसदी पानी होता है जो हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

नारियल पानी व्रतियों के लिए मददगार साबित होती है

कठिन हरतालिका तीज व्रत रखने वाले व्रती को सरगी में नारियल पानी को भी शामिल करने से लाभ मिलता है. व्रत रखने से पहले और व्रत खोलने के समय नारियल पानी पीने से गले में तरावट भी बनी रहती है. नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देते हैं.

ये भी पढ़ें- Hartalika Teej 2024: कब है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि से लेकर सामग्री की लिस्ट तक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
National Nutrition Week: शरीर से न करें खिलवाड़, भरपूर पोषण के लिए अपनाएं ये हेल्दी आहार
Hartalika Teej Fast 2024: तरकीबें...ऐसा क्या खाएं कि हरतालिका तीज व्रत में न भूख लगेगी न प्यास!
Ganesh Chaturthi 2024 arji wale Ganesh Mandir Gwalior, when cases get stuck in marriage or court, every wish is fulfilled, devotees come from country
Next Article
Ganesh Chaturthi 2024: यहां अर्जी वाले गणेश जी पूरी करते हैं हर मनोकामना, श्रद्धालुओं का लगता है तांता
Close