विज्ञापन
Story ProgressBack

White Hair Treatment: सफेद बाल छिपाते-छिपाते हो गए हैं परेशान, हम लेकर आए हैं आपके लिए घरेलू समाधान

Effective Home Remedies For Grey Hair: यदि आप भी सफेद बालों से परेशान हो रहे हैं और आपको सफेद बालों की वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Safed bal ko kala karne ke upay) बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बालों को काला कर सकते हैं...

Read Time: 3 min
White Hair Treatment: सफेद बाल छिपाते-छिपाते हो गए हैं परेशान, हम लेकर आए हैं आपके लिए घरेलू समाधान

White hair home remedies: हर कोई काले घने और ख़ूबसूरत बाल चाहता है. बालों की देखभाल करने के लिए लोग काफ़ी मेहनत करते हैं और महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि बालों की सुंदरता बनी रहे, लेकिन इसके बावजूद आज कल न सिर्फ़ महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी सफेद बालों की समस्या (White hair problems) देखने को मिल रही है. यदि आप भी सफेद बालों से परेशान हो रहे हैं और आपको सफेद बालों की वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Safed bal ko kala karne ke upay) बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बालों को काला कर सकते हैं...

आंवला का प्रयोग

आंवला बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. आंवला का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए प्राचीन काल से किया जा रहा है. आंवला ना सिर्फ़ सफ़ेद बालों को काला करता है बल्कि बालों को झड़ने से भी रोकता है इसीलिए मार्केट में कई प्रकार के शैम्पू और तेल में भी आंवला का इस्तेमाल किया जाता है. आंवला बालों को पोषण देने का काम करता है, इसे लगाने से सफेद बालों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है.

दही का यूज

दही का प्रयोग भी आप बालों में कर सकते हैं. दही में थोड़ा सा नींबू मिलाकर बालों में लगाने से सफ़ेद बालों से राहत मिल सकती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो बालों के स्वस्थ्य रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है.

मेथी दाने का प्रयोग

मेथी दाने का इस्तेमाल अधिकतर लोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं उसका प्रयोग अपने बालों के लिए भी कर सकते हैं, मैथी का इस्तेमाल करने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है और बाल काले भी होते हैं.

अंडे का प्रयोग

यदि आप अपने बालों को घना और काला बनाना चाहते हैं तो अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक नेचुरल उपचार है, जो प्रोटीन विटामिन और खनिज से भरपूर होता है. ये बालों को स्वस्थ रखने के साथ बालों को पोषण देने का काम भी करता है.

यह भी पढ़ें: Best Diet Tips: आपको भी खाना खाने के बाद लगने लगती है भूख? तो फौरन बदलिए ये आदतें

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close