Weight Loss Tips: उबला भोजन नहीं ये South Indian डिश कीजिए डाइट में शामिल, आसानी से घटने लगेगा वजन

Weight Loss Diet: यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं या वेट लॉस जर्नी (Weight loss with south indian foods) पर हैं तो हम आपको दक्षिण भारत में खाई जाने वाली कुछ ऐसी साउथ इंडियन डिशेस (South Indian Dishes) बताएंगे, जिनका सेवन करके आप आसानी से वजन घटा सकती है और ये स्वाद में भी बेहतरीन लगते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
South Indian Dishes

South Indian Foods: जब भी वेट लॉस करने की बात आती है तो लोग अंकुरित खाने की और तला भुना खाना न खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में उबला और डाइट वाला खाना बहुत ही बोरिंग और बेस्वाद हो जाता है. यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं या वेट लॉस जर्नी (Weight loss with south indian foods) पर हैं तो हम आपको दक्षिण भारत में खाई जाने वाली कुछ ऐसी साउथ इंडियन डिशेस (South Indian Dishes) बताएंगे, जिनका सेवन करके आप आसानी से वजन घटा सकती है और ये स्वाद में भी बेहतरीन लगते हैं.

इडली (Idli)

साउथ इंडियन फ़ूड की बात हो और इडली का ज़िक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. दक्षिण भारत में नाश्ते में खाए जाने वाली इडली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, उसमें कैलरी कम और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. एक इटली में 39 कैलरी होती हैं, जो वजन घटाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, आप इटली को अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं.

डोसा (Dosa)

चावल और उड़द दाल के घोल से बना डोसा, एक अच्छा ऑप्शन है. ये हर किसी को बहुत पसंद होता है, ये एक पतला कुरकुरा और क्रिस्पी नास्ता है. जिसे आमतौर पर नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है. जो कैलरी में कम और प्रोटीन में अधिक होता है इसीलिए वजन घटाने के लिए डोसा एक अच्छा उपाय माना जाता है.

उपमा (Upma)

उपमा सूजी, सब्ज़ियों और मसालों से बनता है. ये स्वादिष्ट दलिया होता है, आप इसे नाश्ते या दोपहर के खाने के समय भी खा सकते हैं. उपमा में भरपूर मात्रा में फाइबर और कैलरी कम होती है. जो वजन घटाने के लिए एक अच्छा उपाय हैं.

Advertisement

पोंगल (Pongal)

चावल दाल और मसालों से बनी डिश पोंगल एक लोकप्रिय नाश्ता है. जो कैलरी में कम और प्रोटीन भरपूर होता है. पोंगल फाइबर से भरपूर होता है, वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन भोजन माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Health : कभी खड़े होकर नहीं पिएंगे पानी, अगर जान लिए ये नुकसान 

यह भी पढ़ें: कच्चे आम का ये नुस्खा है बेहद काम का, फेस में दिखने लगेगा हफ्ते भर में ही फर्क

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement