विज्ञापन
Story ProgressBack

गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति को समझने के लिए विजिट करें भोपाल का शौर्य स्मारक, सैनिकों की कहानी कर देगी भावुक

यदि आप भी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के खास मौके पर देशभक्ति के रंग में डूबना चाहते हैं तो भोपाल के शौर्य स्मारक जाएं, जो आपके दिल में देशभक्ति की भावना जगा देगें, आइये जानते हैं भोपाल के शौर्य स्मारक की कहानी के बारे में..

Read Time: 3 min
गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति को समझने के लिए विजिट करें भोपाल का शौर्य स्मारक, सैनिकों की कहानी कर देगी भावुक

Shaurya Smarak: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में शौर्य स्मारक सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां वीर और सैनिकों के समर्पण की कहानी देखने को मिलती है. यदि आप भी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के खास मौके पर देशभक्ति में डूबना चाहते हैं तो भोपाल के शौर्य स्मारक (Shaurya Smarak) जाएं. यहां आपके दिल में देशभक्ति की भावना जाग उठेगी. आइये जानते हैं भोपाल के शौर्य स्मारक की कहानी.

शौर्य स्तंभ

शौर्य स्मारक भोपाल शहर का प्रसिद्ध स्थल है. यहां एक सुंदर गार्डन है, यहां पर लोगों को हमारे देश के लिए शहीद हुए सैनिकों और वीरों के बारे में विस्तार से जानने मिलता है. यहां पर आपको एक स्तंभ देखने मिलेगा, इस स्तंभ को "शौर्य स्तंभ" कहा जाता है. ये हमारे वीर सैनिकों के लिए समर्पित हैं. जिन्होंने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी.

यहां एक भूमिगत संग्रहालय बना हुआ है. ये वॉर म्यूज़ियम है, जिसमें हमारी वीर सैनिकों के बारे में बताया गया है कि कैसे वीर जवान देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर चुके हैं और वे किस परिस्थितियों में रहकर वे दुश्मनों से युद्ध किया करते थे.
Latest and Breaking News on NDTV

युद्ध और दृश्यों को देखकर पर्यटक होते हैं आकर्षित

शौर्य स्मारक को मुंबई के वास्तुकार सोना जैन द्वारा डिजाइन किया गया था, शौर्य स्मारक में युद्ध स्थल से जुड़ी तमाम जानकारियां भी मिलती है. जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है, शौर्य स्मारक की वास्तुकला को महाभारत और रामायण की प्राचीन काल के साथ ही भारत के ऐतिहासिक समय में हुए युद्ध और दृश्यों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

सैनिकों को दी जाती है श्रद्धांजलि 

शौर्य स्मारक में बहुत सारी अनूठी विशेषताएं हैं. जो इसे बाकी स्मारकों से अलग बनाती है. यहां आने वाले पर्यटकों को देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है. इस स्मारक की बनावट एक पारंपरिक हिंदू मंदिर की स्थापना शैली से मिलती-जुलती है. इसमें कक्ष बनाए गए हैं, जिसमें एक गर्भगृह है और एक मुख्य कक्ष है. इसी कक्ष में सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाती है. इतना ही नहीं युद्ध के दौरान दुश्मनों से लड़ते हुए अपनी जान गवाने वाले सैनिकों के सम्मान में ये कक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: Bhopal Park: भोपाल के इन पार्क्स की खूबसूरती देखकर रह जाएंगे हैरान, यहां की हरियाली देखकर दिल हो जाएगा बाग़-बाग़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close