विज्ञापन
Story ProgressBack

बार-बार टूट जाते हैं Nails ? तो जरूर Try करें ये DIY तरीके 

ऐसे में लड़कियां फॉल्स नेल्स का भी सहारा लेती है लेकिन आपको फ़ॉल्स नेल्स (False Nails) लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको नैचुरली तरीके से आपके नाखूनों को बढ़ाने में मदद करने वाले नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, आपको इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर ट्राइ (Nail Growth Tips) करना चाहिए....

Read Time: 3 mins
बार-बार टूट जाते हैं Nails ? तो जरूर Try करें ये DIY तरीके 
Nail Growth Tips

Nail Growth Home Remedies: लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं. हर लड़की नाखूनों को लंबा करके नेल पॉलिश लगाकर फ्लॉन्ट करती हैं लेकिन कई बार नाखूनों की ग्रोथ इतनी कम होती है कि कई प्रयासों के बाद भी नाखून बढ़ नहीं पाते हैं. ऐसे में लड़कियां फॉल्स नेल्स का भी सहारा लेती है लेकिन आपको फ़ॉल्स नेल्स (False Nails) लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको नैचुरली तरीके से आपके नाखूनों को बढ़ाने में मदद करने वाले नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, आपको इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर ट्राइ (Nail Growth Tips) करना चाहिए....

संतरा का रस

नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी का होना बहुत जरूरी होता है. यदि आप अपने नाखूनों को ताजे संतरे के रस में 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर उसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें और सुखा लें तो आपके नाखून बढ़ने लग जाएंगे. आप रोजाना इस उपाय को करेंगे तो आपको कुछ दिनों में अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं.

नींबू रस और जैतून का तेल

एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और तीन बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाकर घोल तैयार करें, घोल को हल्का गर्म करें और फिर इसमें अपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए डुबोयें, इस उपाय को रोज़ाना करने से आपके नाखून बढ़ने लगेंगे.

लहसुन और एप्पल साइडर विनेगर 

एक चम्मच पिसे हुए लहसुन में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें, इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद ठंडे पानी से साफ कर लें, इस पेस्ट को नाखूनों पर सप्ताह में दो बार लगाने से चेंजेस देखने को मिलेंगे.

सरसों का तेल

नाखूनों पर सरसों के तेल की मालिश करना भी असरदार होता है. हफ़्ते में एक दिन 20मिनट तक सरसों के तेल को लगाए इससे आपके नाखूनों की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

लहसुन

नाखूनों पर लहसुन घिसना पुराना नुस्ख़ा है. आप चाहें तो लहसुन की छोटी कली को रात में सोने से पहले अपने नाखूनों में घिस सकते हैं इससे नाखूनों की ग्रोथ बढ़ने लगती है.

नारियल तेल

स्किन के लिए वरदान नारियल ग्रोथ बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है रोज़ाना रात को सोने से पहले अपने हाथों पर और नाखूनों पर हल्का गुनगुना कर के नारियल तेल लगाएं, यदि आप वर्जन नारियल तेल से नाखूनों की मालिश करेंगे तो बहुत तेज़ी से ग्रोथ बढ़ने लगेगी.

यह भी पढ़ें: How to Apply Hair Oil : ब्यूटीशियन से जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kitchen में काम करने के बाद ऐसे धोएं हाथ, Softness के साथ आएगी खुशबू
बार-बार टूट जाते हैं Nails ? तो जरूर Try करें ये DIY तरीके 
These are the symptoms of liver damage visible during day time do not ignore
Next Article
Liver खराब होने के ये हैं लक्षण, दिन के समय आते हैं नज़र, न करें इग्नोर
Close
;