विज्ञापन

दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   

केविटी और मसूड़े के नीचे जाकर दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता हैं. जिससे समय के पहले ही दांत निकल जाते हैं इसीलिए इस प्लाक को हटाना या साफ करना बहुत जरूरी है. आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Yellow Teeth) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दांतों को चमका सकते हैं.

दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   
home remedies for yellow teeth

Plaque Removing Tips: कहते हैं चेहरे की सुंदरता मुस्कान से होती है. कुछ लोगों के मुस्कुराते समय दांत भी दिखते हैं और यदि ये दांत पीले हो तो एक शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं. दांतों पर एक पीली परत जम जाती है तो इस परत को प्लाक कहा जाता है. प्लाक बैक्टीरिया की एक परत होती है जो बैक्टीरिया एसिड पैदा करते हैं. ये एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं और केविटी और मसूड़े के नीचे जाकर दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता हैं. जिससे समय के पहले ही दांत निकल जाते हैं इसीलिए इस प्लाक को हटाना या साफ करना बहुत जरूरी है. आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Yellow Teeth) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दांतों को चमका सकते हैं.

सरसों का तेल और नींबू

एक चम्मच सरसों के तेल में नमक नींबू का रस मिलाकर उंगलियों से पांच मिनट तक धीरे-धीरे दांतों और मसूड़ों में मसाज करें और इसके बाद अच्छे टूथपेस्ट को लगाकर ब्रश कर लें और कुछ दिनों में आपको दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा

एक चम्मच एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा मिला लें और उचित मात्रा में नींबू का रस मिलाकर इसका मिश्रण का पेस्ट बनाकर ब्रश करें, दिन में एक बार कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल करने पर दांतों पर जमा पीलापन हटने लग जाएगा.

नारियल तेल से करें कुल्ला

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसको मुंह में डाल कर कुल्ला कर लें, 4-5 मिनट तक इसे मुंह में घुमाते रहें, यह दांतों के कोने-कोने में जमा प्लाक और पीलापन को दूर करके दांतों को साफ करता है और दांतों को चमकाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   
Mountain Lovers are planning to go to the mountains in summer then know this important thing.
Next Article
Mountain Lovers गर्मियों में पहाड़ पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जान लें ये जरूरी बात
Close