विज्ञापन
Story ProgressBack

नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies

ब्लैक हेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies For Blackheads) के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे से जिद्दी ब्लैक हेड्स को चुटकियों में रफा-दफा कर देंगे.... 

नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies
Blackheads Home Remedies in hindi

Blackheads Door Karne Ke Upay: आज के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में स्किन के रूटीन को फॉलो करना बहुत मुश्किल होता है, फ़ीमेल सपने चेहरे को लेकर कॉन्शियस रहती है और तरह-तरह के महंगें ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी लगाती है लेकिन कई बार कुछ चीज़ें चेहरे पर ऐसी हो जाती हैं, जो चेहरे की सुंदरता को कम करने लगती है, उन्हीं में से एक है ब्लैकहेड्स. ब्लैक हेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े हुए होते हैं और आसानी से जाते भी नहीं है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies For Blackheads) के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे से जिद्दी ब्लैक हेड्स को चुटकियों में रफा-दफा कर देंगे.... 

अंडा (Egg White)

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें, इस पेस्ट को ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट सूखने दें और अंत में हल्के गर्म पानी से धो लें, आप यदि हफ़्ते में दो बार इस पेस्ट को लगाएंगी तो चेहरे से ब्लैक हेड्स गायब हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा (Baking Soda) 

एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैक हेड्स पर लगाएं, 10-15 मिनट रखने के बाद इसे धो लें, ये एक्सफोलिएटर (Exfoliator) की तरह काम करता है और चेहरे से ऑयल को सोख लेता है.

ग्रीन टी (Green Tea) 

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें, पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे ब्लैक हेड्स पर लगा लें. 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें, आप देखेंगी कि आपको चेहरे पर हो रहे ब्लैकहेड्स रिमूव होने लगेंगे. 

केला (Banana)

पोषक तत्वों से भरपूर केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते है, केले का अंदरुनी भाग ब्लैक हेड्स के ऊपर रगड़ने से भी स्किन को काफी फायदे मिलते हैं, ब्लैक हेड्स को हटाने में केले का छिलका इस्तेमाल में ला सकते हैं.

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें, यदि आप हफ़्ते में 2-3 बार इसे लगाती हैं तो आपको ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
High Uric Acid को करना है कम तो लाइफस्टाइल में कर दीजिए ये बदलाव, मिलेंगे ये फायदे
नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies
Apart from beautifying the face, Vitamin E also has other benefits, know here
Next Article
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
Close
;