विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Rashes से बच्चों को बचाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, आपके लिए हो सकते हैं उपयोगी...

गर्मियों में बच्चों को होने वाले हीट रैशेज से बचाने के लिए हम आपको कुछ उपाय (Heat Rashes Upay) बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आने वाली है.. 

Heat Rashes से बच्चों को बचाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, आपके लिए हो सकते हैं उपयोगी...
How to Protect Children From the Sun

Heat Rashes Home Remedies For Kids: तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी में स्किन से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. ये ना सिर्फ़ बड़ों में बल्कि बच्चों में भी देखने को मिलती है, गर्मियों में गर्म हवाओं और पसीने की वजह से त्वचा पर एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है, ऐसे में बच्चे को बार-बार खुजली और स्किन में जलन (itching and skin irritation) महसूस हो सकती हैं. गर्मियों में बच्चों को होने वाले हीट रैशेज से बचाने के लिए हम आपको कुछ उपाय (Heat Rashes Upay) बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आने वाली है.. 

कोल्ड वॉटर स्पॉन्ज

बच्चों को हीट रैशेज होने पर आप उन्हें कोल्ड वॉटर स्पॉन्ज दे सकते हैं. इससे बच्चे की स्किन की जलन कम होगी और स्किन को ठंडक मिलेगी, इसके लिए आप किसी कॉटन के कपड़े को हल्के ठंडे पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इस कपड़े से बच्चे का पूरा शरीर पोंछ दें, इससे शरीर का टेम्परेचर कम होता है और स्किन में होने वाली जलन भी दूर होती है.

नीम के पत्तों का उपयोग

नीम के पत्तों के पानी से नहाने से स्किन पर बैक्टीरियल और फंगस इंफेक्शन की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही हीट रैशेज से होने वाली परेशानी भी दूर हो सकती है. यदि आप बच्चे के नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को उबालकर डाल दें, तो इससे रैशेज नहीं होते हैं.

 मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

गर्मियों में हीट रैशेज पर बच्चे की स्क्रीन पर मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगा सकते हैं. इससे बच्चे की स्किन तेज़ी से रिकवर होती है और स्किन में हो रही जलन भी शांत हो जाती है. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से स्किन पर हो रहे इंफेक्शन का ख़तरा भी नहीं होता है.

एलोवेरा जेल का उपयोग

यदि आपका बच्चा पांच साल से बड़ा है तो आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए एलोवेरा जेल निकाल कर उस स्थान पर लगाएं, जहां स्किन में रैशेस हो रहे हैं. एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं और रैशेज में भी आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है Saffron Water, आज से ही कर दें पीना शुरू

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips for Running: गर्मियों में रनिंग से पहले फॉलों करें ये टिप्स, ऐसा करने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन
Heat Rashes से बच्चों को बचाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, आपके लिए हो सकते हैं उपयोगी...
To clean dark underarms, mix these things in toothpaste, these home remedies are useful for you.
Next Article
डार्क अंडरआर्म को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में मिला लें ये चीजें फिर देखें कमाल...
Close
;