विज्ञापन
Story ProgressBack

Jackfruit Benefits : कटहल में छिपे हैं ढ़ेरों पोषक तत्व, जानिए शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद

Health Tips : कटहल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है. कटहल आयरन का उत्तम सोर्स है, जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है. साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी कंट्रोल में रहता है.

Read Time: 3 min
Jackfruit Benefits : कटहल में छिपे हैं ढ़ेरों पोषक तत्व, जानिए शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद

Jackfruit: कटहल दुनिया के सबसे बड़े फलों में से एक है, जिसका इस्तेमाल ना सिर्फ़ सब्ज़ी बनाने में ही नहीं बल्कि पकोड़े, कोफ्ते और अचार बनाने में भी किया जाता है. कटहल (jackfruit) की मसालेदार सब्ज़ी हर किसी को पसंद होती है. कटहल में ऐसे ढेरों तत्व होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) से बचाता है. वहीं कटहल में विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जैसे विटामिन ए और विटामिन सी. इसके साथ ही कटहल में थायमीन, पोटेशियम, कैल्शियम जिंक और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. कटहल खाने के फायदे (jackfruit benefits) के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

अस्थमा जैसी समस्या से मुक्ति

अस्थमा के इलाज में कटहल औषधि की तरह काम करता है, कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें, जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को पी लें. इससे अस्थमा जैसी समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

ब्लड सर्कुलेशन

कटहल आयरन का उत्तम सोर्स है, जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है. साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी कंट्रोल में रहता है.

उच्च रक्तचाप के मरीज़ों के लिए

हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाने में भी कटहल आपकी मदद करता है. कटहल में पाया जाने वाला पोटेशियम दिल से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है, उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए कटहल काफी लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: किडनी स्टोन के मरीजों को किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी? जानिए यहां

हार्मोन्स नियंत्रित में

कटहल में कई प्रकार के खनिजों हार्मोन्स नियंत्रित करने की शक्ति होती है. इसीलिए कटहल का किसी भी रूप में सेवन जरूर करना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत बनाने में

कटहल में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसकी वजह से हड्डियां मजबूत रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में

कटहल का सबसे बड़ा फायदा है कि वो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में काम आता है. कटहल रेशे से भरपूर फल है, जिसका सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कटहल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Raisins Benefits: खून की कमी दूर करने से लेकर ये हैं मुनक्का खाने के फायदे, डाइट में कर लें शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close