विज्ञापन
Story ProgressBack

Mobile Addiction: उठते ही मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत पड़ सकती है भारी, जानिए नुकसान

हर दिन की सुबह अपने साथ एक नई एनर्जी लेकर आती है लेकिन सुबह उठते ही यदि आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं तो इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप सुबह उठते ही आंखें खोलते के साथ ही मोबाइल चलाते हैं तो मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट आपके रेटिना (Retina) को सीधा नुकसान पहुंचाती है जिससे आंखों में कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

Read Time: 4 min
Mobile Addiction: उठते ही मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत पड़ सकती है भारी, जानिए नुकसान
उठते ही मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत पड़ सकती है भारी, जानिए नुकसान

आजकल मोबाइल का एडिक्शन यानि लत (Mobile Addiction) हर उम्र और वर्ग के लोगों में लगातार देखी जा रही है. लोग अपने दिन की शुरुआत भी मोबाइल को देखते हुए ही करते हैं. सुबह आंखें खोलते ही मोबाइल (Mobile Use in Morning) का इस्तेमाल करना बेहद घातक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े दुष्प्रभाव के बारे में..

हर दिन की सुबह अपने साथ एक नई एनर्जी लेकर आती है लेकिन सुबह उठते ही यदि आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं तो इससे आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपकी ये आदत कई बीमारियों को दावत दे सकती है. आइये जानते हैं इसके पीछे की वजह..

कार्टिसोल हार्मोन्स स्तर होता है कम

सुबह के समय कार्टिसोल हार्मोन्स स्तर कम होता है. कार्टिसोल स्ट्रेस देने वाला हार्मोन होता है और ऐसे में यदि आप सुबह उठकर मोबाइल देखते हैं तो इसके साथ कई तरह का अनावश्यक तनाव आपके भीतर प्रवेश कर जाता है. जो शारीरिक और मस्तिष्क की सामान्य प्रक्रिया में बाधा डालता है.

नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश 

सुबह उठते ही जब हम मोबाइल चलाते हैं तो हम देखते हैं. कई बार बहुत सारी नकारात्मक चीज़ें भी हमें देखने को मिलती है, जिससे हमें दिन की शुरुआत करने के पहले ही नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है और हम पूरे दिन डिस्टर्ब फील करते हैं.

मेंटल प्रेशर

यदि आप सुबह उठते ही मोबाइल फोन चैक करने लगते हैं तो इससे आप को तनाव और एंजाइटी की समस्या भी झेलनी पड़ती है. हम जैसे ही सुबह मोबाइल उठाते है तो एक साथ कई मैसेज, मेल्स और नोटिफिकेशन आने लगते हैं. जो आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं जिससे आपका ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे होता है तो यदि दिन की शुरुआत मेंटल प्रेशर से करेंगे तो दिन भर तनाव में रहेंगे.

आंखों को नुकसान

यदि आप सुबह उठते ही आंखें खोलते के साथ ही मोबाइल चलाते हैं तो मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट आपके रेटिना (Retina) को सीधा नुकसान पहुँचाती है जिससे आँखों में कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है.

रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर

ज़्यादा देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर पड़ता है. जिससे लिगामेंट में स्पेन का ख़तरा बढ़ जाता है ऐसी स्थिति में मसल्स हार्ड होने लगती है और डिस्क में परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है.

सिर दर्द, गर्दन में दर्द की समस्या

आज कल सिर दर्द, गर्दन में दर्द की समस्या आम होती जा रही है. कई बार हम देखते हैं कि लंबे समय तक एक ही पोज़ीशन में बैठकर मोबाइल को चलाते रहते हैं सुबह उठते भी जब हम करवट लेकर मोबाइल चलाते हैं तो इससे सिद्धार्थ और गर्दन में दर्द जैसी समस्या सामने आती हैं.

यह भी पढ़ें : पूजा में महिलाएं क्यों ढ़कती हैं सिर!, जानिए इसके पीछे के कारणों के बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close