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Fruits For Summer: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए इन फलों का करें सेवन, जानें डाइटीशियन की सलाह

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में तेज तापमान (High temperature) से खुद को बचाए रखने के लिए फलों (Best fruits for summer) का सेवन करने एक अच्छा विकल्प है. डाइटीशियन की मदद से हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपको फायदा होगा.

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Fruits For Summer: गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए इन फलों का करें सेवन, जानें डाइटीशियन की सलाह
Fruits for summer

Fruits for summer: गर्मियों में पानी की पूर्ति करने के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की वजह से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर बनाने रखती हैं. ऐसे में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होना आम बात है. गर्मियों के मौसम में तेज तापमान (High Temperature) से खुद को बचाए रखने के लिए फलों (Best fruits for summers) से अच्छा कोई भी विकल्प नहीं है. इस गर्मी आपको किन फलों का सेवन करना चाहिए (Which fruits should be consumed in summer), इसकी सलाह डाइटीशियन नीलम दे रही हैं. आइये जानते हैं.

खीरा

खीरा खाने से शरीर ठंडा रहता है. खीरे में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, इसलिए इसे सलाद के तौर पर या सब्ज़ी के रूप में मुख्य रूप से सेवन करना चाहिए. 

खरबूजा

पानी की भरपूर मात्रा होने से खरबूजा सेहत को तंदरुस्त रखता है. यह विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा स्तोत्र होता है.

तरबूज

तरबूज पानी से भरपूर होता है जो गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है और गर्मी के दौरान हाइड्रेट रहने के लिए तरबूज का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, ये शरीर में विटामिन ए, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति करता है.

टमाटर

गर्मियों में टमाटर का सेवन करने से हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं. टमाटर में भी 95 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में हेल्प करेगा. टमाटर में विटामिन सी, बी, फाइबर, पोटैशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

नींबू

शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सबसे बेहतरीन विकल्प है. नींबू पानी में मिलाकर पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और गर्मी से राहत मिलती है. शरीर को हाइड्रेट रखने में और एसिडिटी या अपच-कुपच को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है.

अनार

अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो गर्मी में होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं. अनार का सेवन करने से खून की कमी से होने वाली बीमारियां नहीं होती हैं. मुख्य रूप से गर्मियों में अनार का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है.

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Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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