विज्ञापन
Story ProgressBack

सोलो ट्रैवलिंग का कर रहे हैं प्लान तो एक बार नजर डाल लें इन टिप्स पर, आपके बेहद काम आएंगी

यदि आप भी अपने दोस्तों की वजह से घूमने नहीं जा पा रहे हैं तो आपको एक बार सोलो ट्रिप (You should try solo trips) जरूर ट्राई करें, इसके बाद आपको किसी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, लेकिन अकेले घूमने के दौरान आपको थोड़ा केयरफुल (Careful) रहना पड़ता है. हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स (Solo trip tips) बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप इस सोलो ट्रिप (You must have follow these solo trips tips) को मजेदार बना सकते हैं.

Read Time: 3 min
सोलो ट्रैवलिंग का कर रहे हैं प्लान तो एक बार नजर डाल लें इन टिप्स पर, आपके बेहद काम आएंगी

Solo Travelling Tips: गर्मी के मौसम में छुट्टियां (Summer vacation) आते ही हर कोई इधर-उधर घूमने जाता है. आजकल लोग सोलो ट्रैवलिंग का बहुत प्लान कर रहे हैं, क्योंकि दोस्तों के चक्कर में घूमने फिरने का प्लान कैंसिल होता रहता है. ऐसे में सोलो ट्रिप करना आसान हो गया है, क्योंकि इसमें किसी का इंतजार नहीं करना पड़ता है और सारी प्लानिंग करके ख़ुद ही घूमने निकल जाना होता है. यदि आप भी अपने दोस्तों की वजह से घूमने नहीं जा पा रहे हैं, तो आपको एक बार सोलो ट्रिप (You should try solo trips) जरूर ट्राई करें. इसके बाद आपको किसी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, लेकिन अकेले घूमने के दौरान आपको थोड़ा केयरफुल (Careful) रहना पड़ता है. हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स (Solo trip tips) बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप इस सोलो ट्रिप (You must have follow these solo trips tips) को मजेदार बना सकते हैं.

मैप रखें साथ
सोलो ट्रैवलिंग की शुरुआत भले ही आस पास की छोटी जगह से हो, लेकिन वहां के बारे में पूरी डिटेल पहले से जान लें. बस, ट्रेन आदि के द्वारा वहां तक पहुंचते हैं, तो ये जानकारी जुटा लें कि आसपास के होम स्टे क्या है और सफर को आसान बनाने के लिए मैप को भी साथ में रखें.

पब्लिकली वाईफाई का इस्तेमाल करना
सोलो ट्रेनिंग के दौरान जो गलती होती है, वो सबसे अधिक पब्लिकली वाईफाई का इस्तेमाल करना. दरअसल, कई जगह आजकल फ्री में इंटरनेट की सुविधा दी जाती है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पर्सनल डाटा चोरी हो जाता है और जरूरी इन्फर्मेशन भी लीक हो सकती है, जो ऐसे में यात्रियों के लिए मुसीबत बन सकती हैं. इसलिए सोच समझकर ही पब्लिक वाई फ़ाई का इस्तेमाल करें.

सोशल इन्फो न करें शेयर
इस बात का ध्यान रखें कि घूमने फिरने की डिटेल्स किसी और के साथ शेयर न करें. दरअसल जब भी लोग कहीं घूमने जाते हैं, तो सोशल मीडिया पर पहले ही इसकी जानकारी देते हैं. ऐसे में सोलो ट्रिप के दौरान आपको इस बात का ख्याल रखना है कि जब जगह छोड़ दें फिर उसके बाद वहां की तस्वीरें या जानकारी शेयर करें.

यह भी पढ़ें: Yoga Tips For Beginners: आप भी शुरू करने जा रहे हैं योगा, तो नजर डाल लें इन जरूरी बातों पर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close