विज्ञापन
Story ProgressBack

Solar Eclipse 2024: मेक्सिको में भरी दोपहर में छाया अंधेरा, देखने लायक है खगोलीय घटना का यह नज़ारा

Solar Eclipse April 8 2024: मैक्सिको (Solar Eclipse at Maxico) के प्रशांत तट पर स्थानीय समय के अनुसार सुबह ग्यारह बज कर सात मिनट पर सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा के आने से अंधेरा छा गया, जिससे कुछ देर बाद अमेरिका (solar eclipse seen in mexico) में इस प्रकार की स्थिति बनी.

Read Time: 4 mins
Solar Eclipse 2024: मेक्सिको में भरी दोपहर में छाया अंधेरा, देखने लायक है खगोलीय घटना का यह नज़ारा

April 8 2024 Solar Eclipse: साल 2024 के सबसे लंबे पूर्ण सूर्यग्रहण (Surya Grahan) के दौरान चंद्रमा के सूर्य को ढकने का नजारा सोमवार को उत्तरी अमेरिका (America) ने देखा. लाखों लोग इस खगोलीय घटना के गवाह बने, जिसमें आम लोगों के साथ वैज्ञानिक भी थे. वहीं, हज़ारों लोग इस मौक़े पर पार्टी भी कर रहे थे. इसके लिए होटलों ने ख़ास इंतज़ाम किए थे. मैक्सिको (Solar Eclipse at Mexico) के प्रशांत तट पर स्थानीय समय के अनुसार सुबह ग्यारह बजकर सात मिनट पर सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा के आने से अंधेरा छा गया, जिससे कुछ देर बाद अमेरिका (solar eclipse seen in mexico) में इस प्रकार की स्थिति बनी.

दोपहर में छाया अंधेरा
पूरे उत्तरी अमेरिका में दोपहर के समय कड़ाके की ठंड के साथ अंधेरा छा गया. पूरे महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण का प्रभाव रहा. इस दौरान लोग साफ आसमान में इस दृश्य को देखने के लिए उत्साहित थे. शहर में दिन के दौरान ऐसे अंधेरा छाया कि स्ट्रीट लाइटें जल रही थी और दिन में ही तारे दिखाई देने लगे. जिस वक्त चंद्रमा ने कुछ मिनटों के लिए सूर्य को ढक लिया, तो यह नज़ारा देखने लायक था,

मैक्सिको के राष्ट्रपति ने बताया-अविस्मरणीय दिन
मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्राडोर ने मज़ातलान के रिसोर्ट में सूर्यग्रहण को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए सिनालोआ राज्य का दौरा किया और इस घटना को बहूत सुन्दर और अविस्मरणीय दिन बताया.

समग्रता का पथ
इस नज़ारे को देखने के लिए हज़ारों लोग मैक्सिको सिटी में इकट्ठे हुए थे. आपको बता दें कि चंद्रमा जब पृथ्वी और सूर्य के बीच में होता है, तो उसकी छाया पृथ्वी पर पड़ती है. चंद्रमा की छाया के पथ को समग्रता का पथ कहा जाता है. सूर्यग्रहण का ये पथ करीब 115 मील चौड़ा है और क़रीब 3.20 करोड़ अमेरिकियों के घर के बराबर है. वहीं, 15 करोड़ लोग इस पथ से 200 मील से कम दूरी पर रहते हैं.

सूर्यग्रहण वैज्ञानिकों के लिए था बड़ा अवसर
सूर्यग्रहण वैज्ञानिकों के लिए बड़ा मौका था. नासा ने लंबी दूरी के रेडियो कम्युनिकेशन के लिए महत्वपूर्ण वायुमंडल की ऊपरी परत आयन मंडल में अचानक अंधेरे के कारण होने वाले चेंजेस का पता लगाने के लिए ग्रहण से पहले और उसके दौरान और ठीक उसके तुरंत बाद ध्वनि रॉकेटों की तिकड़ी लॉन्च की.

ग्रहण को लेकर जहां कई तरह के अंधविश्वास जुड़े हैं. वहीं, यह सूरज के वायुमंडल की बाहरी परत यानी सूर्य का अध्ययन करने का एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है. आम तौर पर यह सतह की रोशनी में छिपी रहती है, लेकिन उपग्रहों से लेकर बिजली ग्रिड तक हर चीज़ पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ता है.

2017 में भी हुआ था पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का वीडियो वायरल
पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 2017 के ग्रैंड सूर्य ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य को देखने को लेकर काफ़ी चर्चित रहे थे. उन्होंने एक नया कैंपेन वीडियो शेयर कर सूर्यग्रहण को बनाने का प्रयास किया, जिसमें उन्हें अपने बड़े सिर के ज़रिये सूर्य की रोशनी को रोकते दिखाया गया था.

लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों से Retina की स्थाई चोट को रोकने के लिए सूर्यग्रहण के सर्टिफाइड चश्मे का उपयोग करने का आग्रह किया. वहीं, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि मूर्ख मत बनो और ऐसा न करने की सलाह दी थी.

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्यग्रहण आज, भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Solar Eclipse 2024: मेक्सिको में भरी दोपहर में छाया अंधेरा, देखने लायक है खगोलीय घटना का यह नज़ारा
Don't you also apply foundation on your face daily? Know once about skin problems
Next Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Close
;