विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही होगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा असर

नवरात्रि में माता दुर्गा (Maa durga puja in chaitra navratri) के 9 रूपों की पूजा की जाती है और सूर्य ग्रहण इस बार 8 अप्रैल को 09 बजकर12 मिनट पर दोपहर को शुरू होगा और इसका समापन 09 अप्रैल रात 1:20 पर होगा.

Read Time: 2 min
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही होगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा असर

solar eclipse: साल का पहला सूर्य ग्रहण  कुछ ही दिन बाद पड़ने जा रहा है. 08 अप्रैल सोमवार को पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, सूर्यग्रहण के दिन ही चैत्र अमावस्या का संयोग भी बन रहा है, सूर्यग्रहण के अगले दिन चैत्र नवरात्रि शुरू होंगी. 09 अप्रैल मंगलवार को चैत्र प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरूआत होगी, नवरात्रि में माता दुर्गा (Maa durga puja in chaitra navratri) के 9 रूपों की पूजा की जाती है और सूर्य ग्रहण इस बार 8 अप्रैल को 09 बजकर12 मिनट पर दोपहर को शुरू होगा और इसका समापन 09 अप्रैल रात 1:20 पर होगा.

दरअसल सूर्यग्रहण का नवरात्रि पर असर नहीं पड़ेगा, नवरात्रि वाले दिन ठीक तरीक़े से घट स्थापना की जाएगी और सूर्यग्रहण किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि सूर्यग्रहण का समापन रात में 1:20 पर होगा, जिसके कारण नवरात्रि पर ग्रहण का कोई असर नहीं होगा, साथ ही सभी शुभ कार्यों की शुरूआत भी हो जाएगी.

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए ये नवरात्रि बहुत ही शुभ मानी जा रही है, जीवन की सभी परेशानी दूर होंगी, मान सम्मान में वृद्धि होगी और धन का आगमन होगा, इसके साथ ही व्यवसाय में तरक़्क़ी होगी और सेहत भी अच्छी रहेगी.

कर्क राशि
नवरात्रि से कर्क राशि वालों के दिन अच्छे हो जाएंगे, नौकरी में पदोन्नति होगी, व्यापारी पक्ष को लाभ होगा और रिश्ते भी मज़बूत होंगे.

मीन राशि
नवरात्रि से मीन राशि वालों की सेहत में सुधार देखने को मिलेगा, वाणी से प्रभावित लोग होंगे, विदेश यात्रा होगी और नौकरीपेशा पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: कब से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि? शुभ मुहूर्त से पूजा विधि तक पंडित जी से जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close