विज्ञापन
Story ProgressBack

Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्यग्रहण आज, भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Surya Grahan 2024 News: सूर्य ग्रहण के प्रभाव (Surya grahan prabhav) से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पंडित दुर्गेश ने बताया है कि यदि आप भी सूर्य ग्रहण के प्रभाव को कम करना चाहते हैं और ग्रहण के प्रभाव (Surya grahan Effect) से बचना चाहते हैं तो भूल कर भी यह कार्य न करें....

Read Time: 3 min
Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्यग्रहण आज, भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Surya Grahan 2024 in India Date and Time: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है. ये सूर्य ग्रहण से न सिर्फ़ वातावरण, बल्कि लोगों के जीवन में भी कई प्रभाव छोड़ते हैं. इसलिए सूर्य ग्रहण और सूतक काल के समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि सूर्यग्रहण के दौरान लोगों को पूजा-पाठ से लेकर भोजन बनाने और धार्मिक कार्यों तक करना अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि सूर्य ग्रहण के प्रभाव (Surya grahan prabhav) से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

पंडित दुर्गेश ने बताया है कि यदि आप सूर्य ग्रहण के प्रभाव को कम करना चाहते हैं और ग्रहण के प्रभाव (Surya grahan Effect) से बचना चाहते हैं, तो भूल कर भी यह कार्य न करें.

भोजन न पकाएं
सूर्यग्रहण के दौरान महिलाओं को भोजन नहीं पकाना चाहिए, क्योंकि इस समय राहु के प्रभाव से भोजन दूषित हो जाता है.

भोजन न करें
सूर्यग्रहण के समय भूल से भी लोगों को भोजन नहीं करना चाहिए. इससे सेहत पर काफ़ी बुरा असर पड़ता है, जिस दौरान सूर्यग्रहण का समय चल रहा हो, उस समय अन्न नहीं खाना चाहिए.

भगवान की मूर्ति न छुएं
सूर्यग्रहण के समय मंदिर के कपाट बंद रहते हैं और ग्रहण के समय भूलकर भी किसी भी भगवान की मूर्ति को नहीं छूना चाहिए, न ही कोई पूजा करनी चाहिए.

ठेस न पहुंचाएं
सूर्यग्रहण के समय किसी भी व्यक्ति को ठेस नहीं पहुंचाना चाहिए. यदि आपने अनजाने में किसी का दिल दुखा दिया है तो फ़ौरन उसे क्षमा याचना मांग लेना चाहिए.

शोर न करें
ये ग्रहण के समय परिवार में किसी भी प्रकार का शोरगुल ना करें, ऐसा करने से बुरा प्रभाव पड़ता है.

नुकीली चीज़ से बनाएं दूरी
ग्रहण के समय किसी भी नुकीली चीज़ को अपने पास में ना रखें. इससे मन में नेगेटिव एनर्जी आती है साथ ही तुलसी पीपल और बरगद के पेड़ को छूने से बचें.

ग्रहण न देखें
सूर्यग्रहण के दौरान इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि डायरेक्टर सनलाइट में बाहर न निकलें. घर के अंदर ही रहे और ग्रहण न देखें. इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचेंगे, वरना आपको कई प्रकार की आंखों संबंधी बीमारियां हो सकती है.

डिहाइड्रेशन की समस्या
सूर्यग्रहण के दौरान तापमान बढ़ जाता है. इसलिए लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या भी शुरू हो जाती है. इसलिए बेहतर यही होगा कि जब तक सूर्यग्रहण हो, तब तक घर से बाहर न निकलें.

यह भी पढ़ें: Solar Eclipse 2024: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, दोष से बचने के लिए करें ज्योतिष के बताए ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close