विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम

हेल्दी रूटीन ना सिर्फ़ आपकी शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी होता है. मोर्निंग रूटीन में वजन घटाने की कुछ आदतें आपको शामिल करना चाहिए, जिससे आप तेजी से फ़ैट बर्न कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन 3 आदतों के बारे में, जिससे अपना कर आप वजन घटा सकती है..

Read Time: 3 mins
Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम
Weight Loss Tips & Tricks

Morning Routine For Weight Loss: आज कल हर कोई वजन घटाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है. जिम और एक्सरसाइज का सहारा लेता है, घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद भी वज़न नहीं बढ़ता है और पेट की चर्बी और मोटापे से लोग परेशान होते हैं. ऐसे में हम आपको मॉर्निंग रूटीन में शामिल करने वाली कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप ख़ुद को फिट रख सकती है..यदि आपका सुबह का रुटीन हेल्दी (Healthy Morning Routine) रहता है तो आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा, अपने आपको आप फिट रख सकती हैं, दरअसल हेल्दी रूटीन ना सिर्फ़ आपकी शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी होता है. मोर्निंग रूटीन में वजन घटाने की कुछ आदतें आपको शामिल करना चाहिए, जिससे आप तेजी से फ़ैट बर्न कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन 3 आदतों के बारे में, जिससे अपना कर आप वजन घटा (Weight loss) सकती है..

खूब पिएं

वजन घटाना है तो सबसे पहले पानी खूब पिएं, दरअसल जब बॉडी हाइड्रेटेड रहती है तो पाचन क्रिया तेज़ी से होती है आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है.

नाश्ते पर ध्यान दें

अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी मील के साथ करें, जब आप एक अच्छा ब्रेकफास्ट करेंगे तो सारा दिन अच्छा बीतेगा, वजन घटाने की जब भी बात आती है तो हर कोई नाश्ता न करके कम खाने की बात करने लगता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मॉर्निंग में कुछ न कुछ ज़रूर खाएं, यदि आप नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएंगे, तो वजन घटाने में आसानी होगी. दरअसल ऐसी चीज़ों का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और एनर्जेटिक फील होता है.

कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर लें

हेल्दी मोर्निंग के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है. आप कितने बजे सोती है और कितने बजे जागती है, इसका एक निश्चित समय तय करें ताकि सुबह जल्दी उठने में कोई परेशानी न हो. यदि आप अच्छी नींद नहीं लेती है तो वजन कम करने में भी दिक्कतें हो सकती है, दरअसल कम नींद भी वजन बढ़ने का एक कारण है, ये भूख हॉर्मोन को बढ़ाता है और आप न चाहते हुए भी कुछ न कुछ खाते रहते हैं. इससे आपका वजन बढ़ने लगता है इसीलिए ज़रूरी है कि कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर लें.

यह भी पढ़ें: Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल आज, ये उपाय करने से बरसेगी बजरंगबली की कृपा
Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम
International Day of Yoga 2024 PM Narendra Modi does these yoga asanas, urges people to include yoga in their daily routine learn-about-the-significance-history-and-theme-of-international-yoga-day-
Next Article
International Day of Yoga 2024: PM मोदी करते हैं ये योगासन, फिट रहने के लिए कहा- दिनचर्या में शामिल करें योग
Close
;