विज्ञापन
Story ProgressBack

Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां

Vivah Muhurat July 2024: सवाल यह उठता है कि यदि किसी को कोई मांगलिक कार्य करने हैं तो वह कब करें, आइए हम आपको बताते हैं जुलाई माह से लेकर दिसंबर तक कब शादी के मुहूर्त होंगे और शुभ कार्य कर पाएंगे.

Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां
साल में कब गूंजेगी शादी की शहनाई 2024

July Shubh Muhurt: जुलाई माह में विवाह के मुहूर्त के बारे में हर कोई जानना चाहता है. हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण पावन महीना सावन भी आने वाला है. सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त कांवड़ यात्रा भी निकालते हैं लेकिन चतुर्मास (Chaturmas Date) के लगते ही शुभ कार्य पूर्णता बंद हो जाते हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि यदि किसी को कोई मांगलिक कार्य करने हैं तो वह कब करें, आइए हम आपको बताते हैं जुलाई माह से लेकर दिसंबर तक कब शादी के मुहूर्त होंगे और शुभ कार्य कर पाएंगे....

जुलाई के मुहूर्त Muhurat July 2024 :

विवाह के लिए जुलाई के महीने में 09, 10, 11, 12, 13, 14, 15 तारीख़ को ही विवाह मुहूर्त मिलेंगे,  शादी विवाह के साथ ही नामकरण,  मुंडन, जनेऊ,  गृहप्रवेश, भूमिपूजन, भवन-वाहन, आभूषण की खरीदारी भी शुरू हो जाएगी.

कब से शुरू होगा चातुर्मास Chaturmas 2024:

17 जुलाई को देवशयनी एकादशी के बाद चतुर्मास का आरंभ हो जाएगा, इन चार महीनों में मांगलिक और शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है. इसके बाद 12 नवंबर को देव उठनी एकादशी से मांगलिक कार्य फिर से शुरू होंगे और 14 दिसंबर तक चलेंगे, नवंबर में विवाह के 07 और दिसंबर में 08 शुभ मुहूर्त है.

नहीं होंगे शुभ कार्य July Ekadashi 2024:

17 जुलाई को चतुर्मास का आरंभ हो जाएगा, जिससे चार महीने तक मांगलिक और शुभ कार्यों पर रोक लगा दी जाएगी, अगस्त से अक्टूबर तक मांगलिक कार्यों के लिए कोई भी अनुकूल शुभ मुहूर्त नहीं है. फिर सीधे नवंबर में देवउठनी एकादशी से पुनः शुभ मुहूर्त आरंभ होंगे और साल के अंत में भी शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए श्रेष्ठ मुहूर्त कम ही रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा
Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां
Adopt these things to keep your heart healthy, you will not have heart related problems
Next Article
Heart Health : दिल के सेहत की तंदुरुस्ती बेहद आसान, आज से अपनाएं ये टिप्स
Close
;