विज्ञापन
Story ProgressBack

Drumstick Leaves: स्वाद का मज़ा सेहत के साथ, सहजन की पत्तियों से मिलते हैं गज़ब के फायदे

Moringa For Weight loss: सहजन की पत्तियों को डायबिटीज रोगियों को विशेष रूप से खाना चाहिए, सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन B6, विटामिन ई, आयरन, मैगनीशियम, पोटेशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Read Time: 3 mins
Drumstick Leaves: स्वाद का मज़ा सेहत के साथ, सहजन की पत्तियों से मिलते हैं गज़ब के फायदे
Drumstick Leaves Benefits

Drumstick Leaves Benefits: सहजन जिसे आम तौर पर ड्रमस्टिक या मोरिंगा (Moringa) के नाम से भी जाना जाता है. आपने इसका स्वाद सांभर में चखा होगा. सहजन एक प्रकार की फली है, जो काफी फायदेमंद होती है, लेकिन फलियों के साथ ही उसके पत्ती और फूल का इस्तेमाल भी खाने में किया जाता है. सहजन को सिर्फ़ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है. सहजन में एंटी बैक्टीरियल गुण (Anti-bacterial properties in drumstick) होते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. सहजन की पत्तियों को डायबिटीज रोगियों को विशेष रूप से खाना चाहिए, सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन B6, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं.

डायबिटीज के लिए है उपयोगी

सहजन को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. सहजन की फलियों, छाल और पत्तों में एंटी डायबिटीज गुण होते हैं. जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस करने में 

यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड और एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं. जो बढ़ते हुए वजन को कम करने में सहायता करते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत करने में

सहजन की पत्तियों में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

पेट के लिए

सहजन की पत्तियों का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है, इसमें एंटी अल्सर गुण होते हैं, जिससे अल्सर के जोखिम से बचाव करने में मदद मिलती है.

दिल के लिए फायदेमंद

सहजन की पत्तियों में हाई एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. शरीर में इन्फ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओं से बचाने में हाई एंटी ऑक्सीडेंट मदद करता है, इसकी पत्तियों का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  सेहत की खूबियों से भरपूर हैं पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत की खूबियों से भरपूर है पिस्ता, रोज़ाना खाकर पाएं ये फायदे 
Drumstick Leaves: स्वाद का मज़ा सेहत के साथ, सहजन की पत्तियों से मिलते हैं गज़ब के फायदे
Dark Circles: Dark circles under the eyes have reduced the beauty, so start applying these things.
Next Article
Dark Circles को करें गायब, दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ 
Close
;