विज्ञापन

Sawan Somvar 2024: किस दिन पड़ने जा रहा है सावन का दूसरा सोमवार, शुभ मुहूर्त जानिए यहां

Sawan 2024: सावन का दूसरा सोमवार (Sawan Somvar 2nd Day) किस दिन पड़ेगा और पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) क्या हैं? आइए हम आपको बताते हैं.

Sawan Somvar 2024: किस दिन पड़ने जा रहा है सावन का दूसरा सोमवार, शुभ मुहूर्त जानिए यहां
सावन का दूसरा सोमवार शुभ मुहूर्त

Sawan Somvar 2024: सावन माह पर भोलेनाथ और उनके भक्तों अतिप्रिय होता है. इस पूरे महीने भक्त महादेव को प्रसन्न करने के लिए उनकी सेवा करते हैं और व्रत उपवास भी करते हैं. 22 जुलाई 2024 से सावन मास की शुरुआत हो गई है और इसी दिन से सावन का पहला सोमवार भी निकल गया है, सावन का दूसरा सोमवार (Sawan Somvar 2nd Day) किस दिन पड़ेगा और पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) क्या हैं? आइए हम आपको बताते हैं.

इस दिन पड़ेगा दूसरा सोमवार (2nd Sawan Somvar)

दूसरा सोमवार 29 जुलाई 2024 को है. इस दिन प्रदोष काल में भगवान शिव पर बेल पत्र और जल की धारा से अभिषेक करें, घी का दीप जलाकर महादेव के मंत्रों का सच्चे मन से पूजा-पाठ करें, सावन सोमवार का व्रत रखने से भोले बाबा प्रसन्न होते हैं.

दूसरा सावन सोमवार शुभ मुहूर्त (Sawan Somvar Shubh Muhurt)

ब्रह्म मुहूर्त- सुबह 04 बजकर 17 मिनट और सुबह 04 बजकर 59 मिनट

अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 12 बजे, दोपहर 12 बजकर 55 मिनट

अमृत काल- सुबह 06 बजकर 17 मिनट और सुबह 07 बजकर 50 मिनट

सावन सोमवार व्रत का महत्व (Importance of Sawan Somvar Vrat)

सावन सोमवार का दिन चंद ग्रह का होता है और चन्द्रमा के नियंत्रक भगवान शिव माने जाते हैं. इस दिन पूजा करने से न केवल चंद्रमा बल्कि भगवान शिव को भी विशेष कृपा जातक पर होती है. सावन का सोमवार विवाह और संतान से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए माना जाता है.

करें यह उपाय (Sawan Somvar Upay)

जिन लोगों की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है. वे सावन के दूसरे सोमवार पर शनिदेव को काले तिल और अपराजिता का फूल चढ़ाएं, इससे शनि की पीड़ा कम होती है और जीवन में तरक़्क़ी भी मिलती है.

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: सावन में पड़ेगें ये व्रत और त्यौहार, जानिए किस दिन होगी कौन सी पूजा

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Primer लगाते समय याद रखें इन बातों को, वरना स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान
Sawan Somvar 2024: किस दिन पड़ने जा रहा है सावन का दूसरा सोमवार, शुभ मुहूर्त जानिए यहां
weight loss tips, include these South Indian dishes in your diet instead of boiled ones, weight will start reducing easily
Next Article
Weight Loss Tips: उबला भोजन नहीं ये South Indian डिश कीजिए डाइट में शामिल, आसानी से घटने लगेगा वजन
Close