विज्ञापन
Story ProgressBack

Pradosh Vrat 2024: इस दिन पड़ रहा है मई का पहला प्रदोष व्रत, शुभ मुहूर्त से लेकर सभी जानकारी जानिए यहां

भगवान शिव और पार्वती की पूजा (Shiv-parvati puja) करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और प्रदोष व्रत निः संतानों को संतान देने वाला भी माना जाता है. मई माह में प्रदोष का व्रत कब होगा और इसका शुभ मुहूर्त (Pradosh vrat shubh muhurt) क्या है, इसके बारे में हम आपको बताएंगे...

Read Time: 2 mins
Pradosh Vrat 2024: इस दिन पड़ रहा है मई का पहला प्रदोष व्रत, शुभ मुहूर्त से लेकर सभी जानकारी जानिए यहां

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष का महत्वपूर्ण और पावन व्रत हर माह में रखा जाता है, ये व्रत बहुत कल्याणकारी माना जाता है क्योंकि जो लोग भी इस व्रत को करते हैं, वे भगवान शिव की विशेष कृपा पा लेते हैं. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा (Shiv-parvati puja) करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और प्रदोष व्रत निः संतानों को संतान देने वाला भी माना जाता है. मई माह में प्रदोष का व्रत कब होगा और इसका शुभ मुहूर्त (Pradosh vrat shubh muhurt) क्या है, इसके बारे में हम आपको बताएंगे...

शुभ मुहूर्त जानिए

मई माह का पहला प्रदोष व्रत माह के पांचवें दिन यानी 5 मई को आएगा, इस दिन वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि होगी, शाम 05 बजकर 41 मिनट से प्रदोष का व्रत शुरू होगा और यह तिथि अगले दिन तक जारी रहेगी, तिथि का समापन 06 मई 2024 की दोपहर को 02 बजकर 40 मिनट पर होगा.

रवि प्रदोष व्रत / Ravi Pradosh Vrat 2024:

प्रदोष का व्रत 05 मई को रखना बेहद शुभ बताया जा रहा है, इस बार यह तिथि रविवार को होगी इसीलिए इसे रवि प्रदोष व्रत भी कहा जा रहा है.

प्रदोष व्रत का महत्व, नटराज स्वरुप की पूजा की जाती है

हिन्दू धर्म में प्रदोष व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने वालों को भगवान शिव सुख और सेहत के साथ समृद्धि का भी आशीर्वाद देते हैं, इस दिन खासतौर से भगवान शिव के नटराज स्वरूप की पूजा की जाती है, कहा जाता है कि भगवान शिव के इस स्वरूप की पूजा करने से अनश्वर फलों की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Pradosh Vrat 2024: इस दिन पड़ रहा है मई का पहला प्रदोष व्रत, शुभ मुहूर्त से लेकर सभी जानकारी जानिए यहां
If you are troubled by pigeons then plant these plants, they will not wander around the house
Next Article
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं
Close
;