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Oats v/s Dalia: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर, डाइटीशियन से लीजिये राय

यदि आप भी इस कन्फ़्यूजन में है कि दलिया खाना ज़्यादा सेहतमंद है या ओट्स खाना (what is healthier to eat dalia or oats), तो डाइटीशियन नीलम आपकी ये कन्फ्यूजन दूर करने जा रही हैं, आइए जानते हैं ओट्स और दलिया में क्या बेहतर है??

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Oats v/s Dalia: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर, डाइटीशियन से लीजिये राय

dalia ya oats kya hai behtar: स्वास्थ्य के लिए साबुत अनाज काफी फायदेमंद होता है इसीलिए ब्रेकफास्ट में इसे शामिल करने की सलाह दी जाती है. आजकल लोग बहुत अधिक मात्रा में ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन कर रहे हैं, शरीर को एनर्जी देने और वजन घटाने के साथ-साथ ओट्स में कई जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. वहीं कुछ लोग दलिया का सेवन भी करते हैं, यदि आप भी इस कन्फ़्यूजन में है कि दलिया खाना ज़्यादा सेहतमंद है या ओट्स खाना (what is healthier to eat dalia or oats), तो डाइटीशियन नीलम आपकी ये कन्फ्यूजन दूर करने जा रही हैं, आइए जानते हैं ओट्स और दलिया में क्या बेहतर है??

कैलोरी के मामले में
100 ग्राम ओट्स में 389, वही 100 ग्राम दलिया में 342 पाई जाती है. वेट लॉस के लिहाज से कैलरी एक पहलू होता है, जिसके बारे में ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

प्रोटीन और कार्ब्स की मात्रा
प्रोटीन और कार्ब्स की बात करें, तो 100 ग्राम ओट्स में प्रोटीन की मात्रा 16.9 ग्राम होती है. वहीं दलिया में 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

कार्बोहाइड्रेट की तुलना
कार्बोहाइड्रेट के मामले में 100 ग्राम ओट्स में 66.3 ग्राम और दलिया में 6.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं.

फाइबर किस में हैं ज्यादा?
100 ग्राम ओट्स में 10.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है. वहीं दलिया में 6.7 ग्राम फाइबर होता है. यदि फाइबर के अनुसार ओट्स और दलिया की तुलना की जाए तो ओट्स खाना बेस्ट ऑप्शन है.

वेट लॉस में ओट्स बेहतर
ओट्स में फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है. जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. इसे खाने से आप ओवरईटिंग करने से भी बचते हैं और वेट लॉस में भी फायदा मिलता है. यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ओट्स खाना बेस्ट है.

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Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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