विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

Navratri 2023: नवरात्रि में रखती हैं व्रत?, तो जानिए फास्टिंग का सही और हेल्दी तरीका

Shardiya Navratri 2023 : त्योहार के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देने की जरुरत है. इन टिप्स को आप अपने व्रत के दिनों में अपना सकती हैं.

Read Time: 3 min
Navratri 2023: नवरात्रि में रखती हैं व्रत?, तो जानिए फास्टिंग का सही और हेल्दी तरीका

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि 2023 पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है. नौ दिवसीय त्योहार, जो देवी दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित है. उपवास, प्रार्थना और उत्सव का समय है. त्योहार के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देने की जरुरत है. इस व्रत में लोग 9 दिन बिना अन्न खाए फलों को खाकर अपने व्रत को करते है. कई लोग इस 9 दिनों में कुछ भी नहीं खाते हैं..तो कुछ लोग व्रत का खाना जैसे आलू, कुट्टू, साबूददाना जैसी चीजें खाते हैं. आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं है. इन टिप्स को आप अपने व्रत के दिनों में अपना सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बेस्ट हैं ये 9 ड्रिंक्स, करेंगे एनर्जेटिक महसूस

नवरात्रि के व्रत में ऊर्जावान रहने के कुछ टिप्स

थोड़ा और बार-बार भोजन करें
अधिकांश दिनों में आप तीन बार सामान्य तौर पर भोजन करते होंगे. नवरात्रि के दौरान पूरे दिन में पांच या छह बार थोड़ा- थोड़ा भोजन करना सुनिश्चित करें. इससे ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, खाना बनाते समय सेंधा नमक का यूज व्रत के लंबे घंटों के दौरान रक्तचाप को बेहतर बनाए रखने का एक शानदार तरीका है.

प्रोटीन शामिल करें
नवरात्रि के व्रत में आप दाल और किसी भी तरह के अनाज का सेवन नहीं करते हो..जो कि प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं. इसके लिए आपको अपने प्रोटीन के सेवन को पूरा करने के लिए कुछ और खाना चाहिए. अपने व्रत के खाने में डेयरी, नट्स, बीज और दही जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें. 

फास्टिंग के दौरान हैवी वर्कआउट से बचें
व्रत के दौरान हैवी वर्कआउट जैसे लंबे समय तक दौड़ने या तैरने से बचना चाहिए. क्योंकि आम दिन की तुलना में फास्टिंग के दौरान शरीर को भोजन उस रूप में नहीं मिल पाता है, इसलिए अत्यधिक कमजोरी और थकान से बचने के लिए एक्सरसाइज़ को भी कम करना चाहिए.

हाइड्रेट रहना है जरूरी
सबसे जरूरी चीजों में से एक.. जिसे फास्टिंग के दौरान बकरार रखना चाहिए..वह है हाइड्रेटेड रहना. शरीर में लिक्विड का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं. यह आपकी एनर्जी के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करेगा ताकि आप पूरे दिन बिना थके अपना काम कर सकें.

ये भी पढ़ें- Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि का आज पांचवा दिन, जानिए स्कंदमाता का मंत्र और पूजन विधि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close