विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: मिर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन, तो इन चीजों की लें मदद

हम अक्सर अपने घर में मम्मी को और बहनों को यह कहते सुनते हैं कि मिर्ची बहुत है, काटने के बाद हाथों में जलन हो रही है. यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये कुछ घरेलू उपाय (burning sensation in hands after cutting chilli) आपके बेहद काम के है..

Read Time: 3 mins
Kitchen Tips: मिर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन, तो इन चीजों की लें मदद
Kitchen tips to follow: इस तरह बचें मिर्ची काटने के दौरान होने वाली जलन से

Cooking tips: रसोईघर में हरी मिर्च का उपयोग किया जाता है. महिलाएं जब भी हरी मिर्च का उपयोग करती है तो उसे पहले काटा जाता है. हम अक्सर अपने घर में मम्मी को और बहनों को यह कहते सुनते हैं कि मिर्ची बहुत है, काटने के बाद हाथों में जलन हो रही है. यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये कुछ घरेलू उपाय (burning sensation in hands after cutting chilli) आपके बेहद काम के है..

ठंडा दूध (Cold milk)

हाथों में मिर्ची के तीखेपन को कम करने के लिए ठंडा दूध लगा सकते हैं. यदि मिर्ची काटने के बाद आपको हाथों में बहुत तेज जलन हो रही है तो कुछ देर अपना हाथ ठंडे दूध में डुबोकर रखें, आप चाहें तो कॉटन की मदद से कुछ देर के लिए ही ठंडा दूध लगा सकते हैं इससे हाथों में हो रही जलन से राहत मिलेगी.

ग्लव्स पहनें (Gloves)

यदि आपकी स्किन बहुत ज़्यादा सेंसिटिव है और आपको मिर्ची काटने के बाद जलन महसूस होती है तो आप मिर्ची काटने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स पहन सकती है. किचन में इस्तेमाल करने के लिए अलग से प्लास्टिक के और कपड़ों के ग्लव्स आते हैं, आप इसे पहनकर मिर्ची काटें ताकि आपके हाथों में जलन न हो.

घी का उपयोग (Ghee)

मिर्ची से हो रही जलन से छुटकारा पाने के लिए आप हाथों में घी लगा सकते हैं. घी लगाने से आपके हाथों में जलन नहीं होगी और मिर्ची का तीखापन भी कम होगा, इसके साथ घी हाथों को हाइड्रोजन में भी मदद करेगा.

 एलोवेरा की लें मदद (Aloevera)

स्किन का सबसे अच्छा साथ ही एलोवेरा माना जाता है. एलोवेरा त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और इसमें हीलिंग गुण भी होते हैं. यदि आपकी त्वचा में जलन हो रही है तो त्वचा को ठंडक पहुँचाने के लिए आप कुछ देर तक हाथों में एलोवेरा जेल लगाकर रख सकते हैं, इससे आपको मिर्ची से हो रही जलन भी नहीं होगी.

बर्तन धोने का साबुन (Dish soap)

हाथों से मिर्ची के तीखेपन को कम करने के लिए बर्तन धोने का साबुन से हाथ में लगा सकती हैं, दरअसल साधारण साबुन आपकी त्वचा के अनुसार बना होता है लेकिन कपड़े धोने या बर्तन धोने का साबुन तेज कैमिकल से बनता है. यदि आप इससे हाथ को धोती है तो आपको मिर्ची के तीखेपन से राहत मिल जाएगी, इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप को कपड़े के साबुन से कोई रिएक्शन हो रहा है तो इसे ज़्यादा इस्तेमाल न करें

यह भी पढ़ें: Hot Water in Summer : गर्मियों में गर्म पानी पीना कितना सेहतमंद? जानिये यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hot Water in Summer : गर्मियों में गर्म पानी पीना कितना सेहतमंद? जानिये यहां
Kitchen Tips: मिर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन, तो इन चीजों की लें मदद
Sunburn is happening, these home remedies will improve burnt skin
Next Article
धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 
Close
;