विज्ञापन
Story ProgressBack

The 5 Best Benefits of Khajoor : खजूर खाने के 5 फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन 

Benefits of Dates : खजूर को सूखे मेवों का राजा  कहा जाता है. रोज़ाना खजूर खाने से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. डाइटीशियन नीलम ने खजूर खाने से मिलने वाले इन फायदों के बारे में बताया है.

Read Time: 2 min
The 5 Best Benefits of Khajoor : खजूर खाने के 5 फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन 
The 5 Best Benefits of Khajoor : खजूर खाने के 5 फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन 

Khajoor Ke Fayde: बढ़ते मोटापे को कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को मजबूत करना हो... खजूर का नाम सबसे पहले जहन में आता है. खजूर में फाइबर, कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, विटामिन B6, आयरन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सेहत के लिए वरदान होते हैं. खजूर का सेवन करने से आप कई प्रकार के फायदे होंगे. डाइटीशियन नीलम ने इन फायदों के बारे में बताया है. आइए जानते हैं: 

Weight Loss में मददगार 

खजूर में वजन नियंत्रित करने की शक्ति होती है. दरअसल खजूर में मौजूद फाइबर आपके वेट लॉस के काम आ सकते हैं. रोजाना 4-6 खजूर नाश्ते में खाने से वजन कम होता है और इसके साथ ही आपको क्रेविंग नहीं होती है.

Vitamin की पूर्ति 

अपनी डाइट में रोजाना खजूर का सेवन करने से विटामिन सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है खजूर खाने से व्यक्ति स्ट्रेस फ़्री रहता है और तनाव मुक्त रहने के लिए डाइट में नाश्ते के रूप में खजूर शामिल करना चाहिए.

Better Digestion 

Digestion Related समस्याओं से बचने के लिए खजूर आपकी मदद कर सकता है. खजूर को पानी में भिगोकर खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है.

Constipation दूर करने में

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खजूर का सेवन आपको लाभ पहुंचा सकता है, खजूर में मौजूद तत्व फाइबर की पूर्ति करते हैं और इससे जुड़ी बीमारियों को भी दूर भगाते हैं

सूजन से लड़ने में सहायक

खजूर में दर्द और सूजन से लड़ने वाले पोषक तत्व भी होते हैं. जो Immunity System को मजबूत कर, शरीर की सूजन से लड़ने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close