विज्ञापन
Story ProgressBack

Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

गर्मियों के मौसम (Juicy fruits for summer) में रसेदार फलों का सेवन करने के लिए हर कोई कहता है, उन्हीं में से एक रसेदार फल है खरबूजा, जिसका आपको विशेष रूप से सेवन करना चाहिए, यदि आप इस फल का जूस (Muskmelon juice) पीते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे मिलेंगे, आइए जानते हैं खरबूजा से होने वाले फायदें (Benefits of muskmelon juice) के बारे में... 

Read Time: 3 mins
Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

Juice in summer Season: गर्मियों में बॉडी बहुत जल्दी पानी सोख लेती है. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि बॉडी में पानी की कमी होती है तो कई प्रकार की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है. गर्मियों के मौसम (Juicy fruits for summer) में रसेदार फलों का सेवन करने के लिए हर कोई कहता है, उन्हीं में से एक रसेदार फल है खरबूजा, जिसका आपको विशेष रूप से सेवन करना चाहिए, यदि आप इस फल का जूस (Muskmelon juice) पीते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे मिलेंगे, आइए जानते हैं खरबूजा से होने वाले फायदें (Benefits of muskmelon juice) के बारे में...

नेचुरल मॉइस्चर की तरह काम करता है

गर्मी में त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी होता है और खरबूजा खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है बल्कि त्वचा और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. ये चेहरे की गंदगी को साफ करता है और नेचुरल मॉइस्चर की तरह काम करता है. इसमें पानी और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है, जो चेहरे को खूबसूरत बनाने में सहायता करता है.

विटामिन सी की पूर्ति

गर्मी के दिनों में यदि आप रोजाना खरबूजे का जूस पीते हैं तो इसमें मौजूद एंटी इंफ्रामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा के चिपचिपेपन को दूर करके पिम्पल कम करने में मदद करते हैं, इसके जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे स्किन सॉफ़्ट होती है.

नहीं होती है झुर्रियां

खरबूजे का जूस झुर्रियों को कम करने में भी कारगर है, यदि आप खरबूजे का सेवन करते हैं तो आपको फाइन लाइन, रिंकल्स जैसी डिजीज से भी छुटकारा मिलेगा.

दिन में दो बार पी सकते हैं जूस

खरबूजे का सेवन आप इसका जूस बनाकर कर सकते हैं, यदि आप खरबूजे के जूस को डाइट में शामिल करेंगे तो इससे कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे, दिन में दो बार आप इस जूस का सेवन कर सकते हैं.

डॉक्टर की सलाह है जरूरी

लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है, बहुत अधिक मात्रा में जूस का सेवन न करें और जब भी इस जूस को पीने के बाद आपको एलर्जी या असहज महसूस करें तो डॉक्टर की सलाह विशेष रूप से लें.

यह भी पढ़ें: Oats v/s Dalia: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर, डाइटीशियन से लीजिये राय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस
Don't you also apply foundation on your face daily? Know once about skin problems
Next Article
जानिए स्किन पर रोज़ाना Foundation लगाने के नुकसान | Make Up Side Effects
Close
;