विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

मंदिर में प्रवेश करने से पहले इन नियमों का रखें ध्यान, बनी रहेगी भगवान की कृपा

भगवान के दर्शन मात्र से ही सबके कष्ट दूर होने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंदिर जाने से पहले आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए जिससे आप पर भगवान की कृपा बनी रहे.

Read Time: 3 min
मंदिर में प्रवेश करने से पहले इन नियमों का रखें ध्यान, बनी रहेगी भगवान की कृपा

कहते हैं मंदिर जाने से हर किसी की मनोकामना पूरी हो जाती है. हिन्दू धर्म में मंदिरों का बहुत महत्व है और हो भी क्यों न? भगवान के दर्शन मात्र से ही सबके कष्ट दूर होने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंदिर जाने से पहले आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए (Temple rules to follow) जिससे आप पर भगवान की कृपा बनी रहे.

स्नान करके ही मंदिर जाएं

मंदिर के अंदर जाने के पहले इस बात का ख़ास रखना चाहिए कि जब भी आप मंदिर जाएं, खुद को साफ़ सुथरा और शुद्ध करके ही जाएं. मंदिर जाने के पहले स्नान करना बेहद ज़रूरी है.

कपड़ों का विशेष ध्यान रखें

मंदिर जाने से पहले इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आपके मंदिर में पहनकर क्या जा रहे हैं? हमेशा साफ़ सुथरे और धुले हुए कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश करना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि जानवरों की चमड़ी से बने कपड़ों को पहनकर मंदिर में कभी भी प्रवेश न करें.

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: इस दिवाली पर करें ये 6 उपाय, दूर हो जाएगी आर्थिक तंगी

कतार में चलकर लें प्रवेश

बड़े-बड़े मंदिरों में दर्शन करने के लिए भक्तों की लंबी क़तार लगी रहती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि बाहर लगी कतार में लगकर ही मंदिर में प्रवेश करें. लाइन तोड़कर या किसी से झगड़ा करके अंदर न प्रवेश करें. जब मंदिर के बाहर आप किसी से लड़ाई झगड़ा करने के बाद अंदर प्रवेश करते हैं तो भगवान रुष्ट हो जाते हैं.

प्रसाद

हम भगवान को बहुत सारी चीज़ें चढ़ावे के रूप में हम चढ़ाते हैं. जैसे फूल, वस्त्र, प्रसाद, फल या कोई मिठाई इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि भगवान को कभी भी बासी या अशुद्ध रूप से बना भोग चढ़ाने न ले जाएं और यदि आप भगवान को पुष्प अर्पण कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि फूल खिले हुए हों. मुरझाए हुए फूल नहीं चढ़ाने चाहिए.

हाथ-पैर को जल से धो लें

मंदिर में प्रवेश करने से पहले अपने चरणों को अच्छी तरीक़े से साफ़ करना चाहिए. मंदिर बेहद पवित्र जगह है. यदि आप जूते पहनकर आए हैं तो बाहर जूते-चप्पल उतारने के बाद अपने हाथों और पैरों धोने के बाद ही मंदिर में प्रवेश करें. मंदिर की भूमि को कभी भी अशुद्ध न करें.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: इस दिवाली पर करें ये 6 उपाय, दूर हो जाएगी आर्थिक तंगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close