विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Karwa Chauth 2023: गहरा नहीं चढ़ता मेहंदी का रंग, लगाने से पहले अपनाएं ये ख़ास तरीका

Karwa Chauth 2023: महिलाएं इस दिन को बड़ी धूम-धाम से मनाती है. सजती सवरतीं है और सोलह शृंगार करती है. त्यौहार के इस सीजन में मेहंदी लगवाने के लिए भी महिलाएं उत्साहित होती है. लेकिन मेहंदी गहरी नहीं रचने से दुखी हो जाती है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी मेहंदी का रंग खिला हुआ रचेगा.

Read Time: 3 min
Karwa Chauth 2023: गहरा नहीं चढ़ता मेहंदी का रंग, लगाने से पहले अपनाएं ये ख़ास तरीका
Image Credit : Pexels

Karwachauth 2023 : इस साल 1 नवंबर बुधवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. महिलाएं करवा चौथ (Karwachauth) के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलती है. महिलाएं इस दिन को बड़ी धूम-धाम से मनाती है. सजती सवरतीं है और सोलह शृंगार करती है. त्यौहार के इस सीजन में मेहंदी लगवाने के लिए भी महिलाएं उत्साहित होती है. लेकिन मेहंदी गहरी नहीं रचने से दुखी हो जाती है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी मेहंदी का रंग खिला हुआ रचेगा.

मेहंदी को गहरा रचाने के लिए इन उपायों को करें-

हाथों पर लगाएं नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल हाथों को गरम करता है, इससे मेहंदी का रंग काफ़ी आसानी से चढ़ जाता है. इसलिए मेहंदी लगाने के पहले आप हाथ धोकर उसमें नीलगिरि का तेल लगा लें तो महँगी का रंग गहरा चढ़ेगा. यदि नीलगिरि का तेल उपलब्ध नहीं हैं तो आप लौंग का तेल लगाकर भी अपनी मेहंदी के कलर को गहरा कर सकती है.

क्रीम न लगाएं

इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि मेहंदी लगाने से पहले कोई भी गाढ़ी क्रीम न लगाएं, ऐसा करने से मेहंदी का रंग अच्छी तरह से नहीं चढ़ेगा. हाथों को ठीक से धोकर ही मेहंदी लगवाना चाहिए.

यदि आप के हाथों में मेहंदी लगी हुई है तो आप मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए इस ट्रिक को आज़मा सकती है.

• लगी हुई मेहंदी पर नीबू और शक्कर का घोल बनाकर मेहंदी पर हल्का हल्का लगाए ताकि मेहंदी लंबे समय तक चिपकी रहे इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा होगा.

• मेहंदी लगाने के बाद रचने के कम से कम पाँच-छह घंटे तक साबुन या डिटर्जेंट हाथों में ना लगाएं,  इससे मेहंदी का रंग गहरा नहीं होता है.

यह भी पढ़ें : Karwa chauth 2023: इस तारीख को रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close