विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Skin Care: बढ़ती उम्र के साथ फेशियल हेयर भी देने लगे हैं दस्तक, इन होम रेमेडीज से करें उनकी छुट्टी

करवाचौथ के मौके पर (Karwa Chauth) चेहरे पर दिखने वाला एक भी बाल आपकी खूबसूरती को फीका कर सकता है. अगर आप बिना किसी साइड इफेक्ट (Side Effect) के चेहरे पर से बाल हटाकर नेचुरल ग्लो पाना चाहती है तो इन आसान होम रेमिडीज (Home Remedies) काे ट्राई कर सकती हैं.

Read Time: 6 min
Skin Care: बढ़ती उम्र के साथ फेशियल हेयर भी देने लगे हैं दस्तक, इन होम रेमेडीज से करें उनकी छुट्टी

Skin Care Tips & Tricks : करवाचौथ के मौके पर (Karwa Chauth) चेहरे पर दिखने वाला एक भी बाल आपकी खूबसूरती को फीका कर सकता है. अगर आप बिना किसी साइड इफेक्ट (Side Effect) के चेहरे पर से बाल हटाकर नेचुरल ग्लो पाना चाहती है तो इन आसान होम रेमिडीज (Home Remedies) काे ट्राई कर सकती हैं.

पहले जानिए फेशियल हेयर क्यों बढ़ते हैं?

फेशियल हेयर  (Facial hair) के बारे में कास्मिटोलॉजिस्ट डॉ पूर्वा शारदा का कहना है कि हार्मोनल बदलाव चेहरे पर उगने वाले बालों का कारण साबित होते हैं. खानपान में लापरवाही और एक्सरसाइ न करना भी इस समस्या का कारण साबित होता है. इसके अलावा दवाओं का सेवन भी हार्मोनल इंबैलेंस का कारण बनता है. जिसकी वजह से चेहरे का निखार भी कम होता है. इसके अलावा पीसीओडी (PCOD) की समस्या बढ़ने से भी शरीर में एंड्रोजन हार्मोन बढ़ जाता है. इस मेल हार्मोन के बढ़ने से फेशियल हेयर की समस्या बढ़ने लगती है. इन समस्याओं के अलावा जेनेटिक्स भी चेहरे पर उगने वाले बालों का कारण साबित होते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि चेहरे पर की जाने वाली वैक्स और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का ओवर यूज न करें. अन्यथा इससे फेस की स्किन को नुकसान पहुंचता है.

 यह भी पढ़े :Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान 

फेशियल हेयर दूर करने के लिए कुछ होम रेमिडीज


1. हल्दी, बेसन, चंदन और नींबू


3 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी का मिलाएं और उसमें 1 नींबू का रस मिला दें. इस पेस्ट में दो चुटकी चंदन का पाउडर डाल दें. अब एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें. अब चेहरे को सामान्य पानी से धोकर किसी नर्म कपड़े से क्लीन करें. एक महीना इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक लौट आती है और फेसिअल हेयर की प्रॉब्लम सुलझने लगती है.

2. नींबू, चीनी और पानी

आधे चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिला दें. साथ ही आवश्यकतानुसार पानी मिला लें. इस पेस्ट को पूरी तरह से मिक्स कर के चेहरे पर अप्लाई करें. इसे स्किन पर हल्के हाथों से रब करें. इससे स्किन में मौजूद बैक्टीरिया दूर होने लगती है. इसके अलावा ये मिश्रण चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद भी करता हैं. नहाने से पहले 5 से 10 मिनट इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद चेहरे को धो दें.

3. शहद और नींबू

एक चम्मच नींबू के रस में समान अनुपात में शहद को मिला दें. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को चेहरे व बाजुओं पर लगाएं. इससे त्वचा में रूखेपन की समस्या हल होती है और बालों की ग्रोथ भी कम होने लगती है. शहद में मौजूद हाइड्रेटिंग गुण त्वचा को ड्राईनेस से बचाते हैं और स्किन को ब्राइट बनाते हैं. शहद में पायी जाने वाली प्रापर्टीज एक्स्ट्रा हेयर्स को रिमूव करने में मदद करती है.

4. बेसन और मसूर दाल

दो चम्मच मसूर दाल को रातभर भिगोकर रखें. अब उसे पानी से अलग करके पीस लें इस थिक पेस्ट में समान मात्रा में बेसन मिलाएं. अब इस पेस्ट को पतला करने के लिए इसमें आधे नींबू का भी रस मिला दें. इस पेस्ट को चेहर पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद चेहरे को धो दें. इसे सप्ताह में 1 से 2 बार अवश्य लगाएं.

5. खान पान का भी रखें ख्याल

सोया बेस्ड प्रोडक्टस जैसे टोफू, सोया मिल्क और सोया चंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा लहसुन, सूखे मेवे, सूरजमुखी के बीज व अलसी के बीज भी बेहद कारगर साबित होते हैं. वहीं ओट्स, बीन्स व बार्ले का रेगुलर यूज़ भी शरीर में होने वाली हेयर ग्रोथ को नियंत्रित करने में मदद करता है. शरीर में होने वाले हार्मोनल इबैंलेंस को दूर करने के लिए ब्रोकली, गोभी व कैबेज का भी सेवन करें.

इन बातों को भी रखें याद :

- इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बाद एकदम धूप में न निकलें. इससे चेहरे का निखार कम होने लगता है. इसके अलावा चेहरे की रंगत भी प्रभावित होती है.

- अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो खुजली व दानों से बचने के लिए इन नुस्खों को पहले बाजू या टांगों पर अप्लाई करें. इससे एलर्जी का खतरा नहीं रहता है.

- ऐसे ट्रेडिशनल नुस्खों को रोज़ाना इस्तेमाल करने की बजाय सप्ताह में दो से तीन बार ही लगाएं. इससे चेहरे का नेचुरल ग्लो बना रहता है.

 यह भी पढ़े :Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर गलती से भी न पहनें इन रंगों की साड़ी, शादीशुदा जीवन में लग सकता है ग्रहण 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close