विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaya Parvati Vrat 2024: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहां

Jaya Parvati Vrat: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहांआषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से प्रारंभ होकर पांच दिनों तक इसे मनाया जाता है, ये व्रत अविवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए रखा जाता है. इस साल जया पार्वती व्रत कब होगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt) क्या है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

Jaya Parvati Vrat 2024: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहां
Jaya Parvati Vrat 2024

Jaya Parvati Vrat 2024: हिंदू धर्म में मान्यता है कि माता पार्वती की आराधना करने से पारिवारिक जीवन में खुशियां आती है और संतान सुख प्राप्त होता है. विवाहित महिलायें भी इस व्रत को रख सकती हैं. जया पार्वती व्रत का हिंदू धर्म में खास महत्व है. इस व्रत को गौरीव्रत (Gouri Vrat) भी कहा जाता है. आषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से प्रारंभ होकर पांच दिनों तक इसे मनाया जाता है, ये व्रत अविवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए रखा जाता है. इस साल जया पार्वती व्रत कब होगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt) क्या है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

जया पार्वती व्रत का शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt)

जया पार्वती का व्रत साल 2024 में 19 जुलाई शुक्रवार को रखा जाएगा, यह व्रत आषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से आरंभ होता है. यह व्रत विशेष रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए किया जाता है. जया पार्वती व्रत त्रयोदशी तिथि यानी 18 जुलाई को रात 08 बजकर 44 मिनट से शुरू हो रहा है, वही त्रयोदशी तिथि की समाप्ति 19 जुलाई को शाम 07 बजकर 41 मिनट पर होगा.

जया पार्वती व्रत का महत्व (Jaya Parvati Mahatav)

जया पार्वती व्रत रखने से अविवाहित महिलाओं को मनचाहा वर मिलता है. साथ ही भगवान शिव की आराधना करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है. पौराणिक कथा के अनुसार, देवी पार्वती ने भगवान शिव को पति रुप में पाने के लिए यह व्रत रखा था, जया पार्वती व्रत करने से सौभाग्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और जया पार्वती व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की प्राप्ति कर सकती है. ज्योतिष की मानें तो जया पार्वती व्रत करने से कुंडली में मौजूद दोषों का निवारण होता है और ग्रहों की शांति के लिए भी यह लाभदायक है.

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पंडित जी से जान लीजिए पूरी दशा
Jaya Parvati Vrat 2024: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहां
These 5 picnic spots of Bhopal double the fun of monsoon, you should also visit them.
Next Article
MP में आए हो... तो भोपाल की इन 5 जगहों को मत करना मिस ! जानें खास बात
Close
;