विज्ञापन
Story ProgressBack

वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips

Home Vastu Niyam in Hindi : वास्तु के लिए एक छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी होता है, पंडित दुर्गेश ने घर से जुड़े वास्तु के नियमों के बारे में बताया है, आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 3 mins
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips

Vastu Niyam: वास्तु का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. कभी भी वास्तु के नियमों से विपरीत होकर कोई काम करना शुभ नहीं माना जाता है. वास्तु के लिए एक छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हम जाने अनजाने वास्तु से जुड़ी बातों को अनदेखा कर देते हैं जिसका खामियाजा हमे ही भुगतना पड़ता है. ऐसे में हमारे पंडित दुर्गेश ने घर से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में बताया है जिन्हें आपको जरूर अपनाना चाहिए क्योंकि इनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के इसके बारे में....

घर के Entrance पर दें ध्यान 

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर कभी भी कूड़ादान नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और वास्तु दोष लगता है इसीलिए घर के मेन गेट को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए और हर रोज शाम के समय घी का दीपक जलाना चाहिए.

बिस्तर पर खाना खाने से बचें 

बहुत से लोग बिना हाथ-पैर धोएं, बिस्तर पर खाना खाते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए इसीलिए बिस्तर पर भोजन पर करने से लक्ष्मीजी रूठ जाती है.

किचन में झूठे बर्तन न रखें

रात के समय में कभी भी किचन में झूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए. यदि आप किसी वजह से रात में झूठे बर्तन नहीं धो पा रहे हैं तो उन्हें किचन में न रखकर कहीं बाहर रखना चाहिए. हमेशा रात को सोने से पहले किचन की सफाई जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं नहीं आती है.

दूध-दही का दान 

वास्तुशास्त्र के अनुसार शाम के समय में कभी भी किसी को दूध,दही या नमक दान में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति कमज़ोर होती है और कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी कमज़ोर होती है इसीलिए शाम के समय इन चीज़ों को दान नहीं करना चाहिए.

धार्मिक ग्रंथों और पुस्तकों को पश्चिम दिशा में रखें 

वास्तु के अनुसार धार्मिक ग्रंथों और पुस्तकों को गलत दिशा में रखना अशुभ माना जाता है. धार्मिक ग्रंथों और पुस्तकों को हमेशा पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. बहुत से लोग बेड के अंदर तक या और गद्दे के नीचे धार्मिक पुस्तकों को रख देते हैं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा है ज्येष्ठ मास? क्या करें, क्या नहीं, पंडित जी से जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips
Summer vacation activities: Teach these activities to children during this vacation, they will help in mental development
Next Article
Summer Vacation: बच्चों को इन छुटि्टयों में सिखाएं ये एक्टिविटी, बेहतर होगा Mental Development
Close
;