विज्ञापन
Story ProgressBack

Hiccups Treatment: हिचकी से हो रहे हैं परेशान! ये घरेलू नुस्खें आएंगें आपके काम

लगातार हिचकी आती है तो यह परेशानी का कारण बन जाती है, लेकिन इन उपायों को अपनाकर आप हिचकी (Hiccup rokne ke upaay) को चुटकियों में दूर कर सकते हैं...

Read Time: 3 min
Hiccups Treatment: हिचकी से हो रहे हैं परेशान! ये घरेलू नुस्खें आएंगें आपके काम

Home Remedies For Hiccups: जब भी हिचकी आती है तो लोग पानी पीकर इससे दूर करने की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार हिचकी शुरू होने के बाद बंद होने का नाम ही नहीं लेती है और रुक रुककर कई घंटे तक आती रहती है. ऐसे में कई प्रकार की गंभीर समस्याएं (Hiccup Problems) होने की आशंका रहती है. इस गंभीर समस्या से बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं. यदि लगातार हिचकी आती है तो यह परेशानी का कारण बन जाती है, लेकिन इन उपायों को अपनाकर आप हिचकी (Hichki Rokne ke liye kya kare) को चुटकियों में दूर कर सकते हैं...

अदरक

यदि आपको भी रुक रुककर हिचकी आ रही है और आप परेशान हो गए हैं तो अदरक आपकी मदद कर सकता है. अदरक का एक-दो टुकड़ा मुँह में रखकर चूसने से हिचकी की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

नींबू

हिचकी से परेशानी में आप नींबू की सहायता ले सकते हैं हालांकि नींबू कई बार सर्दी-जुखाम का कारण बन जाता है, लेकिन यदि हिचकी आ रही है तो नीबू का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से हिचकी नहीं आती है.

शहद

शहद कई बीमारियों का इलाज है, शहद में औषधीय गुण होते हैं यदि आप हिचकी से राहत पाना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद खा लीजिए और हिचकी की समस्या को दूर कर दीजिए.

यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर आप रोज़ छाछ पीना शुरू कर दें ! जानिए इससे मिलने वाले गज़ब के फायदे

पुदीना

हिचकी की समस्या से आराम पाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लेकर पुदीना के पत्तों का रस और आधा नींबू का रस मिलाकर पी लीजिए, इससे हिचकी रुक जाती है. ये ड्रिंक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी असर करता है.

सौंठ

हिचकी आने पर सौंठ और हरण का प्रयोग कर सकते हैं, जब भी हिचकी आए तब एक चम्मच सौंठ और हरण को पानी में मिलाएं फिर उसे पी लें, इससे समस्याएं हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Waxing Tips: गर्मियों में वैक्सिंग कराने का सोच रही हैं! पहले इन बातों पर नज़र डालिए, धूप से हो सकता है नुकसान

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close