विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: पाचन संबंधी बीमारियों से हैं परेशान! आंतों को स्वस्थ्य रखने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स-ट्रिक्स

Home Remedies: किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी है आंतों को स्वस्थ्य रखना (keep the intestines healthy), आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनको फॉलो करके आप आंतों (Tips for healthy intestines) को हेल्दी रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Health News: पाचन संबंधी बीमारियों से हैं परेशान! आंतों को स्वस्थ्य रखने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स-ट्रिक्स

Digestive Problems: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पाचन तंत्र (Digestive System) और आंतों को स्वास्थ्य रखना बहुत आवश्यक होता है, अक्सर खाने में लापरवाही करने से शरीर बीमारियों से जूझने लगता है और इसका प्रभाव आंतों पर भी पड़ता है. किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी है आंतों को स्वस्थ्य रखना (keep the intestines healthy), आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनको फॉलो करके आप आंतों (Tips for healthy intestines) को हेल्दी रख सकते हैं.

पानी भरपूर पिएं

आंतों को सुचारु रूप से चलाने और स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद ज़रूरी है, शरीर में पानी की कमी न होने दें, जब आप भरपूर पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र और आंत साफ़ रहती है, पानी आंत की गतिविधियों को तेज करता है और तेजी से खाना-पचाने में सहायता करता है, आंतों को साफ़ रखने और मल त्याग करने में भी पानी सहायता करता है.

खाना चबा कर खाएं

आंतों को स्वस्थ्य रखने के लिए ज़रूरी है भोजन को हमेशा चबा-चबाकर ही खाएं, पाचन में सहायता करने वाले एंजाइम लार ग्रंथियों द्वारा उत्पादित लार में मौजूद होते हैं, जब आप धीरे-धीरे खाना खाते हैं तो भोजन को पचने में आसानी होती है. 

पुदीना का सेवन

मिंट का सेवन करने से आंतों को सुचारु रूप से चलाने से मदद मिलती है, पाचन एंजाइम के प्रोडक्शन को बढ़ाने में पुदीना का सेवन किया जाता है. आंतों को स्वस्थ्य रखने के लिये मिंट टी पी सकते हैं.

अदरक का सेवन

अदरक का सेवन दवाई के रूप में प्राचीन काल से किया जा रहा है. अदरक अपच और कुपच के लिए सामान्य प्राकृतिक उपचार है. अदरक का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे मिचली, उलटी और दस्त का कारण बनते हैं, अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक रसायन होते हैं, जो आंतों के संकुचन को तेज करने में मदद करता है.

फर्मेन्टेड फूड्स को अपनाएं

जो फ़ूड फर्मेन्टेड प्रकिया से बनते हैं उनका सेवन विशेष रूप से करना चाहिए, इसमें आप दही और साउथ इंडियन फूड्स को अपना सकते हैं. ये फूड्स आँतों के एंजाइम को बढ़ाते हैं और आँतों की सेहत का ध्यान रखते हैं. इसमें मौजूद बैक्टीरिया तेजी से भोजन पचाने में मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Anti Aging Food: 50 की उम्र में दिखेंगे 25 साल के, बस डाइट में शामिल कर लें ये सुपरफूड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Health News: पाचन संबंधी बीमारियों से हैं परेशान! आंतों को स्वस्थ्य रखने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स-ट्रिक्स
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;