विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

माइग्रेन से हैं लंबे समय से परेशान तो बस आजमा लीजिए अब ये उपाय, मिलेगी राहत

इस दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हम ऐसे पाउडर (migraine relief home made powder) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं.

Read Time: 3 min
माइग्रेन से हैं लंबे समय से परेशान तो बस आजमा लीजिए अब ये उपाय, मिलेगी राहत
बहुत ज्यादा तनाव, चिंता और गंध या इत्र की महक से माइग्रेन का दर्द उभरता है.

Home remedy for migraine : माइग्रेन हो या फिर कोई और सिर दर्द, इससे आपकी लाइफस्टाइल पर बुरा असर पड़ता है. इसके चलते आप ना तो घर का और ना ही ऑफिस का काम कर पाते हैं. ऐसे में इस दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हम ऐसे पाउडर (migraine relief home made powder) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं. इसके सेवन के कुछ देर बाद ही सिर दर्द से राहत महसूस होने लगेगी तो, आइए जानते हैं सामग्री और बनाने की विधि.

रात में चेहरे को एलोवेरा से मसाज देने से स्किन से जुड़ी परेशानियां रहती हैं कोसों दूर, शीशे की तरह चमकता है फेस

सिर दर्द के लिए पाउडर

पहला नुस्खा

इसको बनाने के लिए आपको 10 ग्राम सौंफ, धनिया और मिश्री चाहिए. इन तीनों चीजों को मिक्सी में डालकर पाउडर बना लीजिए, फिर इन्हें 1-1 ग्राम दिन में 3 बार खा लीजिए पानी के साथ. इससे एक हफ्ते के अंदर माइग्रेन हो या कोई और दर्द आपको आराम मिल जाएगा. 

दूसरा नुस्खा

आपको लौंग पाउडर (cloves powder in headache) लेना है और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में एक रात के लिए डालकर रख देना है फिर सुबह उठकर पीना है. इससे आपका पुराना सिर दर्द भी छूमंतर हो जाएगा. तो आज ही आप इस नुस्खे को अपना लीजिए.  

माइग्रेन का कारण

कैफीन का ज्यादा सेवन, लेडीज में पीरियड के समय या बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने से, हार्मोनस बदलाव, नींद ना पूरी करना, मील स्किप करना, धूम्रपान करने या धुएं के संपर्क में आने, बहुत ज्यादा तनाव, चिंता और गंध या इत्र की महक से माइग्रेन का दर्द उभरता है.

माइग्रेन ट्रिगर करने वाले फूड

चॉकलेट, डेयरी प्रोडक्ट, नींद के पैटर्न में बदलाव, लीवर, अंजीर और कुछ फलियां,एवोकाडो, केला, खट्टे फल, बेकन, हॉट डॉग, सलामी, क्योर्ड मीट, प्याज.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जान्हवी-वरुण ने बवाल के "असली प्रोड्यूसर" को किया इंट्रोड्यूस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close