विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 

House Flies Home Remedies: मक्खियों को घर से दूर भगाने या उनका हमेशा के लिए खातमा करने के लिए एक बार आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू उपाय. घर से भिनभिनाहट होगी गायब और बीमार होने से भी बचेंगे आप.

Read Time: 4 mins
मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 
House Fly: इस तरह मर जाएंगी सभी मक्खियां. 

House Flies: अगर आप घर के खिड़की दरवाजे खुले रखते हैं तो मक्खियां बड़े मौज से आपकी मेहमान बनकर आ जाती हैं. खासकर जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां दिन में दस बार दरवाजे खुलते और बंद होते हैं. ऐसे में मक्खियां (House Flies) दुनियाभर की गंदगी आपको बीमार करने के लिए अपने साथ लेकर आती हैं. अगर बीमारी का खतरा ना भी देखें तो इनकी भिन-भिन चैन से सोने-बैठने नहीं देती. अगर आप भी मक्खियों से परेशान हो चुके हैं तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) भी हैं जो आपके घर से इन मक्खियों को भागने पर मजबूर कर देंगे.  चलिए जानते हैं  ये टिप्स कौनसे हैं. 

आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन


मक्खियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of House Flies

एपल साइडर विनिगर  

एक गिलास में एपल साइडर विनिगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिला लें. अब किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक रैप को लेकर इस गिलास को ढक दें और गिलास पर प्लास्टिक रैप को रबड़ लगाकर टाइट कर लें. इसके बाद एक टूथपिक लेकर गिलास के मुंह पर लगे प्लास्टिक रैप पर जगह-जगह छेद कर दें. मक्खियों वाली जगह पर इसे रखें. जैसे ही मक्खियां इस गिलास पर आएंगी या अंदर जाने की कोशिश करेंगी तो डिश सोप के कारण बाहर नहीं निकल पाएंगी और अंदर ही डूबने लगेंगी. 

नमक का पानी 

एक गिलास पानी में 2 चम्मच भरकर नमक लीजिए और अच्छे से मिला लीजिए. अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरिए और मक्खियों (Flies) पर छिड़किए. यह मक्खियों को भगाने के लिए बेहद अच्छा है. 

पुदीना और तुलसी 

मक्खियों को भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आप इन दोनों का पाउडर या पेस्ट बनाकर पानी में मिला सकते हैं. इस पानी को मक्खियों पर स्प्रे करें. यह कीटनाशक की तरह असर दिखाता है. 

दूध और काली मिर्च 

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च (Black Pepper) और 3 चम्मच चीनी मिला लें. जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां इस दूध को रखें. मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी लेकिन जल्द ही इससे चिपक कर डूब जाएंगी. 

वीनस फ्लाईट्रैप 


यह एक कार्निवोरस पौधा है जो कीड़े-मकौड़े (Insects) खाता है. वीनस फ्लाईट्रैप पौधे को घर के बाहर या अंदर 1-2 कोनों पर लगा दें. इन पौधों का मुंह खुला रहता है और जैसे ही मक्खी इनपर आकर बैठती है तो ये उसे दबोच लेते हैं. 

Shilpa Shetty के बताए इस एक योगासन से दूर हो सकती हैं महिलाओं की 4 दिक्कतें, जानिए इस Yoga को करने का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nag Panchami 2024: सावन में नाग पंचमी कब? जानें डेट, महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 
Apara Ekadashi 2024: What are the rules of Apara Ekadashi fast, what to eat and what not to eat on this day, know here
Next Article
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Close
;