विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : नारियल पानी पीने के है कई फायदे, थकान मिटाने के साथ तनाव और सिरदर्द में भी मिलता है लाभ

AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना अहरवार ने बताया कि नारियल पानी में 94% पानी और बहुत कम फैट होता है. इसमें मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips : नारियल पानी पीने के है कई फायदे, थकान मिटाने के साथ तनाव और सिरदर्द में भी मिलता है लाभ
नारियल पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

Coconut Water Benifit : नारियल पानी (Coconut Water) जिसे एक हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) के तौर पर पिया जाता है. जिसमे पोशाक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इसे अगर आप रोजाना पीते है तो इसके कई फायदे आपको अपने स्वास्थ्य में देखने को मिलने लगते हैं. नारियल पानी में पोटेशियम (Potassium) और मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स नेचुरल सोर्स (Electrolytes Natural Source) पाए जाते हैं. इसे रोज पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है इसे रोजाना पीने से आपके शरीर पर इसके कई फायदे होने लगते हैं तो चलिए जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदे.

क्या होता है नारियल पानी पीने का फायदा?

AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना अहरवार ने बताया कि नारियल पानी में 94% पानी और बहुत कम फैट होता है. इसमें मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. वही डॉक्टर भावना अहिरवार ने बताया कि एक कप नारियल पानी का मतलब लगभग 240 मिलीलीटर में 60 कैलोरी का होना. डॉक्टर अहिरवार के मुताबिक नारियल पानी पीने का एक और लाभ यह है कि यह मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है और टाइप टू डायबिटीज के बेहतर रिकवरी में मदद कर सकता है. वहीं अगर आप इसे रोजाना पीते हैं तो बीपी भी कंट्रोल में रहता है.

ये भी पढ़े : Wedding season: इस वेडिंग सीजन में कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रॉल? तो सुबह उठते ही करें ये कम

नारियल पानी पीने के अन्य फायदे

इम्यूनिटी बढ़ता है

अगर आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं और यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है.

थकान नही होती

नारियल पानी में कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में होने वाले थकान को महसूस नहीं होने देता. रोजाना सुबह नारियल पानी पीने से थकान और कमजोरी दूर हो जाती है.इससे आपको इंस्टैंट एनर्जी भी मिलती है.

सिरदर्द से बचाता है

तेज धूप और गर्मी की वजह से कई बार आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है और अचानक से तेज सिर दर्द भी हो सकता है ऐसे में अगर आप तुरंत नारियल पानी पियेंगे तो आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स मिलेंगे, जिससे पानी की कमी कंट्रोल हो जाएगी और आपकी सर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

तनाव मुक्त रहते हैं

काम का बोझ और बिजी शेड्यूल के वजह से आपके ऊपर तनाव हावी हो जाता है.जिससे छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी का सेवन करें. ये मेटाबॉलिज्म में सुधार का तनाव को दूर करने में मदद करता है.इन नेताओं ने सार्वजनिक रूप से इस बात से इनकार किया है कि वे मख्यमंत्री बनने की होड़ में हैं.

ये भी पढ़े : Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close