विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

रोज नारियल पानी पीने से खिल जाएगा चेहरा, नेचुरल ग्लो देख लोग पूछने लगेंगे राज

Coconut Water Benefits: नारियल पानी फाइबर, मैग्नीज, आयरन जिंक और फास्फोरस से भरपूर होता है. ये स्किन के लिए बेहद असरदार है. आप इससे अपना फेशियल भी कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
रोज नारियल पानी पीने से खिल जाएगा चेहरा, नेचुरल ग्लो देख लोग पूछने लगेंगे राज
नारियल पानी सेहत के साथ स्किन के लिए कमाल कर सकता है.

Skin Care Tips: नारियल पानी सेहत का खजाना है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल की मलाई हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जी हां नारियल की मलाई में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन जिंक और फास्फोरस स्किन के लिए बेहद असरदार होते हैं. आप इससे अपना फेशियल भी कर सकते हैं. आज आपको नारियल की मलाई से फेशियल करने का तरीका बता रहे हैं. 

ऐसे में बनाएं अपना स्किन केयर रूटीन | How To Make Your Skin Care Routine

1. चेहरे को साफ करता है

सबसे पहले तो नारियल पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह से क्लीन करें. इसके लिए आप कॉटन का यूज़ भी कर सकते हैं. 

2. गर्म पानी की भाप लें

इसके बाद आप गर्म पानी की स्टीम लें. इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें. अब जिस बर्तन में पानी गर्म किया है, उसके ऊपर थोड़ी दूर पर चेहरा रखें और टॉवेल से सिर ढककर भाप लें. ऐसा करने से बंद पोर्स खुल जाएंगे.

3. ऐसे करें स्क्रब 

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो नारियल की मलाई से फेशियल के लिए इसमें मुल्तानी मिट्टी, बेसन और रोज वॉटर एड करें. इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. सूखने पर स्क्रब करते हुए फेस वॉश करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. ऐसे तैयार करें फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए रात में 4 से 5 बादाम दूध में भिगो दें और सुबह नारियल की मलाई में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. इसमें हनी एड करें और फेस व गर्दन पर अप्लाई करें.

5. स्किन को मॉइश्चराइज करें

इसके बाद मॉइश्चराइजर की तरह मलाई का यूज कर सकते हैं. इसके लिए मलाई का पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. कुछ देर बाद फेस वॉश करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close