विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डॉ भावना कहती हैं कि अगर आप सर्दियों में दही खाना चाहते हैं तो दही खाने से पहले आप उसका टेंपरेचर बैलेंस करें. इसके लिए आप दही को फ्रिज में ना रखें और इसे आप दोपहर में खाए.

Read Time: 3 min
Health Tips : सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Eat Curd in Winter : सर्दियों में दही (Curd) खा सकते है या नहीं? इस बात को लेकर अक्सर बहस होती है. कुछ लोगों का मानना है कि दही का सेवन सर्दियों (Curd In Winter) में नुकसानदेय है वहीं कुछ लोगों का मानना है कि दही खाने से सेहत पर अच्छा असर होता है. हमने यह जानने की कोशिश की है कि सर्दियों के मौसम में जब आप डेली दही खाते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या असर होता है? इस बारे में AIIMS की डायटीशियन डॉ. भावना अहरवार (Dr. Bhavna Aharwar) ने काफी कुछ बताया. आइए जानते हैं उनकी राय...

दही में होते हैं ये प्रोटीन

दही में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी आवश्यकता हमारे शरीर को नियमित रूप से होती ही है. सर्दियों में रूम टेंपरेचर पर दही का को आप खा सकते हैं हालांकि बच्चे और बुजुर्गों को इससे दूर रहना चाहिए. दही एक डेयरी उत्पाद है, जिसमे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ साथ विटामिंस और खनिज तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व संपूर्ण शरीर को क्रियाशील बनाए रखने के लिए जरूरी भी है. और दही को कई अध्ययनों में हृदय स्वास्थ्य,  ब्लड शुगर के लेवल को ठीक रखने के साथ स्किन और हेयर प्रोटेक्शन, वेट कंट्रोल करने और पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है.

डॉ भावना के अनुसार इन बातों का रखें ध्यान

डॉ भावना कहती हैं कि अगर आप सर्दियों में दही खाना चाहते हैं तो दही खाने से पहले आप उसका टेंपरेचर बैलेंस करें. इसके लिए आप दही को फ्रिज में ना रखें और इसे आप दोपहर में खाए. क्योंकि दोपहर के समय में इसे खाना ज्यादा लाभकारी होता है और यदि आपको कफ या कोल्ड की दिक्कत है तो दही खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले. वैसे तो यह आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है लेकिन इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

ये भी पढ़े : Anjeer Benefits: त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है अंजीर, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close