विज्ञापन
Story ProgressBack

Cinnamon Benifit : दालचीनी से मिलते हैं कई फायदे, जानें- इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

Benefits of Cinnamon For Skin: दालचीनी खाने से शरीर में मजबूती आती है, और ऐसा भी कहा जाता है कि दालचीनी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता . दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और हार्ट के पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है. वहीं इससे मसल्स के सूजन में भी राहत मिलती है. तो आईए जानते हैं दालचीनी के और भी फायदे.

Read Time: 4 min
Cinnamon Benifit : दालचीनी से मिलते हैं कई फायदे, जानें- इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

Health Benefits of Cinnamon : किचन में मम्मी, दादी और नानी के मसालों में यूज आने वाला मसाला दालचीनी (Cinnamon) यूं तो खाने का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दालचीनी के अपने और भी कई फायदे (Cinnamon Benifit) हैं. दरअसल, दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) जैसे कई यौगिको से भरपूर होती है.

दालचीनी में जिंक, विटामिंस ,मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जेसे तत्व पाए जाते हैं. दालचीनी खाने से शरीर में मजबूती आती है और ऐसा भी कहा जाता है कि दालचीनी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है . दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और हार्ट के पेशेंट के लिए भी यह फायदेमंद होता है. वहीं, इससे मसल्स के सूजन में भी राहत मिलती है. तो आईए जानते हैं दालचीनी के क्या है फायदे.

पीरियड्स में दालचीनी का इस्तेमाल
महिलाओं को हर महीने पीरियड्स में असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है. इस दौरान उन्हें आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने के साथ ही उल्टी आना, चक्कर आना, जी मचलना ,कमजोरी होना और लूज मोशन जैसी कई समस्याएं होती है. ऐसे में आप दालचीनी को पानी में डालकर पीते हैं, तो इससे आपको इन तकलीफों से राहत मिलती है.

ये भी पढ़े : Google Search 2023 : इन सितारों को सबसे अधिक सर्च किया गया, सिद्धार्थ-कियारा के अलावा ये भी हैं लिस्ट में

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग रोकने में है मददगार
कई बार कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है. इसकी वजह से उन्हें दर्द का सामना करना पड़ता है. वहीं, शरीर में कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानी भी झेलनी पड़ती है. ऐसे में दालचीनी के सेवन से ब्लड फ्लो का डायरेक्शन बदल जाता है, जिसके बाद ब्लीडिंग कम होने लगती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है
ठंड में आपके शरीर को काफी ज्यादा इम्यूनिटी की जरूरत होती है, ऐसे में आप दालचीनी को दूध और पानी में डालकर पी सकते हैं. ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आप चाहें, तो अपनी चाय में भी इसे मिलाकर पी सकते हैं इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल बैलेंस करने में है मददगार
आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपके स्वास्थ्य को लाभ भी पहुंचता है.

पाचन क्रिया को टीक करने में करता है मदद
अगर आपको पाचन की समस्या हो रही है या आपके पेट में गैस, सूजन और अपच जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है, तो आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपकी अपच की समस्या दूर हो सकती है.

ये भी पढ़े : Chocolate Benefits: चॉकलेट खाने के ये 7 फायदे आपको भी नहीं होंगे मालूम, यहां छिपा है राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close